Google: जियोलोकेशन और मैप्स के साथ पांच मिनट में बनाएं मोबाइल ऐप

Google पिछले दिनों अपने यूजर्स की सुविधा के लिए कई खास फीचर्स बाजार में उतार चुका है। जो कि गूगल के इस्तेमाल को बेहद ही खास बना सकते है। वहीं अब कंपनी सामने आई रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि अब गूगल ने यूूजर्स के लिए एक यूनिक सर्विस पेश की हैै। जिसमें आप खुद ही मोबाइल ऐप क्रिएट कर सकेंगे। यूजर्स जियोलोकेशन और मैप्स का इस्तेमाल करके केवल 5 मिनट में एक मोबाइल ऐप क्रिएट कर सकते हैं। यानि अब कोई भी व्यक्ति बिना कोड के ही मोबाइल ऐप का निर्माण कर सकता है।

गूगल ने घोषणा की हैै कि गूगल क्लाउड से नो कोड डेवलपमेंट प्लेटफाॅर्म ऐपशीट के साथ कोई भी व्यक्ति बिना कोड लिखे कस्ट ऐप्लिकेशन का निर्माण कर सकता है। साथ ही यह बताया गया है कि इस तकनीक के अनुसार सिर्फ पांच मिनट में जियोलोकेशन और गूगल मैप्स के साथ एक मोबाइल ऐप बना सकते हैं। 

गूगल  का कहना है कि ऐपशीट का नो कोड बिल्डिंग प्लेटफाॅर्म आपको ऐप्स को जल्द से इकट्ठा करने या कनेक्ट कर डाटा बनाने की सुविधा प्रदान करता है। ‘गूगल मैप्स को अपने ऐपशीट ऐप्लिकेशन में शामिल करके आप कुछ ही मिनटों में एक साधारण जियोलोकेशन ऐप बना सकते हैं।’ 

गूगल ने अपने ब्लाॅग पोस्ट में कहा कि अपने यूजर्स का ट्रैक अपडेट रखने के लिए टास्ट अपडेट के आधार पर इस टास्क के साथ थोड़ा अधिक समय स्पेंड करें। इसके अलावा ऐपशीट्स में स्वचालन ऐप्लिकेशन भी बना सकते हैं। वर्कफ्लो कार्यक्षमता आपके परीक्षण और समीक्षा करने से पहले आपके ऐप्लिकेशन के अनुकूल बनाई गई है।

गूगल ने कहा कि ‘इन्वेंट्री प्रबंधन सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, जिसमें ऐप निर्माता न केवल ऐपशीट का उपयोग करते हैं, बल्कि प्लेटफाॅर्म की शुरुआत भी करते हैं। चाहें आप ऑनलाइन स्टोर के लिए इन्वेंट्री का प्रबंधन कर कर रहे हों या अपनी होम इन्वेंट्री प्रक्रिया को अपेट करना चाहते हों। ऐपशीट आपके टैलेंट को बिना किसी कोड के डेवलपमेंट में सुधार की मदद कर सकता है। आप अपने गूगल डाॅक्स से ऐप बना सकते हैं। कंपनी का कहना है कि दुनियाभर में 200,000 से ज्यादा ऐप निर्माता ऐपशीट पर भरोसा करते हैैं। 

E-Paper