बिहार में चार जनवरी से खुल जाएंगे शिक्षण संस्‍थान, जारी हुई गाइडलाइन

कोरोनावायरस के संक्रमण तथा लॉकडाउन के कारण बिहार में  बीते करीब नौ महीने सं स्कूल-कॉलेज व कोचिंग आदि शिक्षण संस्थान बंद थे। अब नए साल के पहले सप्‍ताह में चार जनवरी से उन्‍हें चरणवार खोला जा रहा है। इसके लिए राज्‍य के शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन (Bihar Government Guideline For School  Reopening) जारी दी है। शिक्षण संस्‍थानों में मास्‍क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना तथा सैनिटाइजेशन को अनिवार्य कर दिया गया है।

चार जनवरी से खुलेंगे नौवीं से 12वीं तक के स्कूल

शिक्षा विभाग के  अनुसार चार जनवरी से नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जा रहे हैं। कॉलेज केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ही खोले जा रहे हैं। इसके एक सप्ताह के बाद आपदा प्रबंधन विभाग स्थिति की समीक्षा करेगा। स्कूल-कॉलेज खोले जाने के बाद कोरोना का संक्रमण नहीं बढ़ा तो 18 जनवरी से पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को भी खोल दिया जाएगा। इसके बाद भी हर सप्‍ताह स्थिति की समीक्षा लगातार की जाती रहेगी।

मास्‍क पहनना अनिवार्य, एक दिन में आएंगे आधे छात्र

शिक्षा विभाग के फैसले के  अनुसार स्‍कूलों में मास्क पहनना तथा सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। छात्र-छात्राओं के बीच छह फीट की शारीरिक दूरी का पालन करना है। एक दिन में आधे छात्र-छात्राओं को ही बुलाया जाएगा। किसी छात्र की उपस्थिति सोमवार की कक्षा में होती है तो उसकी अगली उपस्थिति बुधवार को ही होगी। इसी तरह मंगलवार को जिन छात्रों को बलाया जाएगा, उनकी अगली कक्षा गुरुवार के पहले नहीं होगी। इस बीच ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा।

शिक्षण संस्‍थानों के लिए जारी गाइडलाइन, एक नजर

– शिक्षण संस्‍थान 50 फीसद क्षमता के साथ खोले जाएंगे। पहले दिन 50 फीसद तो दूसरे दिन शेष 50 फीसद छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा।

– शिक्षण संस्‍थानों में बगैर मास्‍क एंट्री नहीं दी जाएगी। सभी स्कूल छात्र-छात्राओं को दो मास्क उपलब्ध कराएंगे।

– परिसर में एंट्री थर्मल स्‍कीनिंग के बाद दी जाएगी। शिक्षण संस्‍थानों में डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर व साबुन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

– छात्र-छात्राओं को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा।

E-Paper