ये हैं साल 2020 के शानदार स्मार्टफोन, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान, देखें पूरी लिस्ट

भारत में साल 2020 में कई स्मार्टफोन की लॉन्चिंग हुई। लेकिन इन लॉन्चिंग के बीच साल 2020 में कुछ खास स्मार्टफोन लॉन्च हुए, जिनकी काफी चर्चा रही। इन स्मार्टफोन में मौजूद कुछ फीचर और स्पेसिफिकेशन ने लोगों को चकित करने का काम किया है। इसमें Apple की iPhone 12 सीरीज के साथ ही Samsung Galaxy Note 20 सीरीज और LG Wing स्मार्टफोन्स के नाम आते हैं, जिन्होंने मोबाइल इंडस्ट्री को पहली अपने सबसे खास फीचर को पेश किया है। आइए जानते हैं इन खास फीचर के बारे में विस्तार से

iphone 12 Pro Max 

  • कीमत – 1,29,900 रुपये

iPhone 12 Pro में मिलती हैं ये कमाल की खूबियां 

  • iPhone 12 Pro Max दुनिया का सबसे उम्दा फोन होने के साथ ही iphone सीरीज का पहला 5G स्मार्टफोन है। जिसकी साल 2020 में लॉन्चिंग हुई है। iPhone 12 Pro Max में 4Gbps तक की स्पीड पर इंटरनेट चल सकता है।
  • फोन में कंपनी के सबसे पावरफुल बॉयोनिक A14 चिपसेट  का इस्तेमाल किया गया है। यह चिपसेट फोन की परफॉर्मेंस को 80 प्रतिशत तक बूस्ट करने में सक्षम है तथा CPU और GPU को 50 प्रतिशत तक अधिक फास्ट बना देता है।
  • Apple iPhone 12 Pro Max का 12MP प्राइमरी सेंसर अल्ट्रावाइज एंगल लेंस है, जो f/1.6 अपर्चर के साथ आता है। यह 26mm फोकल लेंथ सपोर्ट करता है। नए आईफोन का यह सेंसर OIS फीचर से लैस है। इसी तरह एफ/2.0 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है जो 52mm फोकल लेंथ के साथ 4X डिजीटल ज़ूम सपोर्ट करता है। यह लेंस भी ओआईएस फीचर के साथ काम करता है। फोन में थर्ड सेंसर एक डेफ्थ सेंसिंग लेंस है जो 12 मेगापिक्सल का ही है।
  • iPhone 12 Pro Max में LiDAR स्कैनर का इस्तेमाल किया गया है। फोन के रियर कैमरा सेटअप पर तीन लेंस के अलावा एक यह सेंसर भी लगाया गया है। LiDAR स्कैनर मुख्य तौर पर पिक्सल डेफ्थ इंफॉर्मेशन और लाईड डिस्टेंस को सेंस और रीड करता है। यह स्कैनर AR यानि आग्यूमेंटेड रियालिटी को शार्प और रियल बनाता है।
  • Apple ने अपनी iPhone 12 सीरीज़ के साथ MagSafe एक्सेसरीज़ का भी पेश किया है। यह एक मैग्नेट यानि चुबंक पर बनी एक्सेसरीज़ है, जो iPhone 12 Pro Max के बैक पैनल पर चिपक उसे वायरलेस तरीके से चार्ज करता है। यह एक Qi-इनेबल्ड डिवाईस है जो 15W तक वायरलेस फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy Note 20 Ultra 

  • कीमत – 1,04,999 रुपये

ये हैं Samsung Galaxy Note 20 Ultra की कमाल की खूबियां   

  • Samsung Galaxy Note 10 स्मार्टफोन के बाद Samsung की तरफ से पहली बार सीधे Note 20 सीरीज को लॉन्च किया गया है। इससे पहले Note सीरीज को 1 से 10 नंबर में लॉन्च किया जाता था।
  • Samsung Galaxy Note 20 स्मार्टफोन में SPen का सपोर्ट दिया गया है। है।Galaxy Note 20 Ultra का SPen नौ मिलीसेकंड की लेटेंसी के साथ आता है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फीचर मिलता है, जो आपको अपने हाथ से लिखे नोट्स को वर्ड या पावरपॉइंट फाइल में बदलने का फीचर देता है। इसमें वायरलेस DeX सपोर्ट भी मिलता है, जो आपके गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा को मिनी पीसी में बदल देता है।
  • फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी Galaxy Note 20 Ultra में अल्ट्रा-वाइड बैंड (UWB) सपोर्ट दिया गया है, जो फाइलों को तेज़ी से ट्रांस्फर करने में मदद करता है।
  • Samsung Galaxy Note 20 Ultra में 4,500mAh की बैटरी मिलती है, जो फास्ट वायर्ड और वायरलेस चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करता है। फोन ऑक्टा-कोर एक्सिनॉस 990 या क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट सपोर्ट के साथ आत है।
  • Samsung Galaxy Note 20 Ultra में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 108MP प्राइमरी सेंसर मिलता है। इसके अलावा f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP का सेकेंडरी सेंसर मिलता है, जिसमें 3x ऑप्टिकल ज़ूम और 50x स्पेस ज़ूम का सपोर्ट मिलता है। साथ ही इसमें 8K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट शामिल है। सेटअप का तीसरा कैमरा एक लेज़र ऑटोफोकस मॉड्यूल है। सेल्फी के लिए 10MP कैमरा दिया है।

LG Wing

  • कीमत – 69,999 रुपये

LG Wing में हैं ये कमाल की खूबियां 

  • यह दुनिया का पहला ड्यूल स्क्रीन फोन है, जिसकी एक डिस्प्ले 90 डिग्री पर घूम जाती है। LG Wing एक 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन है। फोन में रोटेटिंग ड्यूल डिस्प्ले के अलावा 64MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है।
  • LG Wing 5G के फीचर्स की बात करें तो इसका प्राइमरी स्क्रीन 6.8 इंच का दिया गया है। जो फुल एचडी P-OLED स्क्रीन के साथ आता है। फोन का प्राइमरी स्क्रीन घूम के T-Shape में कनवर्ट होता है जो इसमें एक सेकेंडरी G-OLED डिस्प्ले दिखाई देती है, जो कि 3.9 इंच की साइज में दिया गया है।
  • फोन के डिस्प्ले में किसी भी तरह का कट आउट नहीं दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें मोटराइज्ड पॉप-अप कैमरा दिया गया है। यह स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 765G प्रोसेसर के साथ आता है।
  • फोन को पावर देने के लिए 4,000mAh की बैटरी दी गई है जो कि Quick Charge 4.0 फास्ट चार्जिंग फीचर को सपोर्ट करता है।
  • LG Wing 5G के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन में 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 13MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है और 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 120 डिग्री का हैफोन में गिम्ब्ल मोड, स्वीवेल मोड जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो बेहतर वीडियो रिकॉर्डिंग का एक्सपीरियंस देता है।
E-Paper