मोदी सरकार ने दिया नए साल पर पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा…

कोरोना काल में बुजर्गों पर भी आर्थिक मार पड़ी है। अब सरकार उनको नए साल में आर्थिक मोर्चे पर तोहफा दे सकती है। सरकार पेंशनधारकों को इनकम टैक्स में छूट देने पर विचार कर रही है। बजट 2021-22 में पेंशनधारकों को सरकार टैक्स में कुछ राहत दे सकती है।

दरअसल, पेंशन फंड रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने वित्त मंत्रालय से इनकम टैक्स में राहत देने की बात कही है। इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार  नेशनल पेंशन स्कीम के तहत बुजुर्गों को टैक्स में छूट प्रदान कर सकती है।

वहीं सरकार के सूत्रों के मुताबिक पेंशन फंड रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने सरकार से एनपीएस में चौदह फीसदी तक की हिस्सेदारी पर टैक्स छूट देने की सिफारिश की गई है। वहीं  साथ ही पेंशनधारकों को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर टैक्स छूट की सिफारिश मंत्रालय से की है।

पीएफआरडीए समय समय पर सरकार से पेंशनधारकों को छूट देने की मांग करता रहता है। वहीं टीयर-1 कर्मचारियों को एनपीएस से जुड़े मामलों में छूट देने और टीयर-2 के सभी पेंशनधारकों को 80C के तहत छूट देने की सिफारिश भी की है। साथ ही इन मुद्दों पर पेंशन फंड रेग्युलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की चर्चा वित्त मंत्रालय से हुई है।

E-Paper