ऐसे लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना पड़ सकता हैं भारी

- in स्वस्थ्य

हल्दी वाले दूध में गजब की हीलिंग पावर होती है। चोट लग जाने या फिर सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाले दूध को बेहद कारगर माना जाता है लेकिन हल्दी वाला दूध सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है इसके कई कारण हैं। हल्दी की तासीर गर्म होती है जिससे हल्दी वाला काफी गर्म होता है। जिन लोगों के शरीर का तापमान बहुत गर्म रहता है, उन्हें भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए, जानते हैं कि किन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए- 

लिवर की समस्या है, तो न पिएं 
किसी व्यक्ति को अगर लिवर से जुड़ी कोई बीमारी या फिर समस्या है, तो हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। इस समस्या में हल्दी वाले दूध का सेवन इस बीमारी को और भी बढ़ा सकता है। 

नपुंसकता  का बन सकता है कारण
हल्दी में टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर देती हैं।  इससे स्पर्म की सक्रियता में कमी आ जाती है। अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कोशिश कीजिए कि हल्दी वाले दूध का सेवन संयमित रूप से करें।

प्रेगनेंट महिलाएं न पिएं 
कई प्रेगनेंट महिलाओं को घरेलू नुस्खों के आधार पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है, जिससे होने वाले बच्चे की रंगत साफ हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है। वहीं, हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। खासतौर पर गर्भाधारण के तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन खतरनाक है। 

Loading...

एलर्जी की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को 
जिस व्यक्ति को मसाले या गर्म चीजें खाने से एलर्जी की समस्या होती है, उसे भी हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी वाला दूध आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकता है। हल्दी गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है। 

शरीर का तापमान गर्म रहने वाले लोग 
हर व्यक्ति के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है। आमतौर पर जिन लोगों को गर्म चीजें खाने पर जल्दी असर होता है, उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे आपको पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी जैसी समस्या हो जाती है। 

Loading...