कभी बाइडन के प्रतिद्वंद्वी रहा करते थे पीट बटइग, अब संभालेंगे परिवहन मंत्रालय

आयोवा कॉकस में जीत के बावजूद राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हुए पीट बटइग को जो बाइडन ने परिवहन मंत्रालय सौंपा है वहीं इस बात की संभावना जताई जा रही है कि जलवायु परिवर्तन से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना की प्रमुख के तौर पर मैकार्थी को चुना जा सकता है।

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीट बटइग को  अपनी सरकार का परिवहन मंत्री चुना है। माना जा रहा है कि बटइग का चयन अमेरिकी बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए आने वाली सरकार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

बता दें कि 38 वर्षीय बटइग वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान बहुत जल्द चर्चा में आ गए थे। मार्च में आयोवा कॉकस में जीतने के बावजूद बटइग जल्द ही राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हो गए। इसके बाद खुले तौर पर समलैंगिक राजनीतिज्ञ ने राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन का समर्थन किया। बाइडन ने मंगलवार को एक बयान में कहा, इंडियाना प्रांत के साउथ बेंड शहर के पूर्व मेयर बटइग ना केवल एक देशभक्त हैं बल्कि समस्याओं को सुलझाने में माहिर हैं। देशहित में होने वाली बातों का वह हमेशा समर्थन करते हैं। मैं उन्हें परिवहन मंत्री के तौर पर नामित करता हूं।’

उधर, सेना के पूर्व अधिकारी रहे बटइग ने एक ट्वीट में कहा कि परिवहन मंत्री के तौर पर नामित होकर वह सम्मानित महसूस कर रहे हैं। परिवहन में नवाचार के उपयोग से मेरे गृह नगर की दशा और दिशा बदलने में मदद की है। अब आधुनिक और टिकाऊ बुनियादी ढांचे के माध्यम से बेहतर अमेरिका बनाने का समय है।

मैकार्थी बन सकती हैं जलवायु परिवर्तन से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना की प्रमुख

बाइडन पर्यावरण एजेंसी की पूर्व प्रमुख जीना मैकार्थी को जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर समन्वित घरेलू अभियान की उनकी महत्वाकांक्षी योजना का प्रमुख चुन सकते हैं। योजना से अवगत एक व्यक्ति ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि मैकार्थी का चयन किया जा सकता है, क्योंकि अभी तक कई पदों पर बाइडन ने उनके उप राष्ट्रपति कार्यकाल में उनके साथ काम कर चुके लोगों का चयन किया है। जलवायु प्रयासों में मैकार्थी के समकक्ष पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी होंगे, जिन्हें बाइडन ने राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों के लिए अपने जलवायु दूत के रूप में नामित किया है। मैकार्थी (66) पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल में 2013 से 2017 के बीच पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की प्रशासक थीं। वह ओबामा के पहले कार्यकाल में वायु एवं विकिरण कार्यालय की सहायक प्रशासक थीं।

E-Paper