2021 के गणतंत्र दिवस पर, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन होंगे मुख्य अतिथि

गणतंत्र दिवस 2021 पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि होंगे. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने इसकी पुष्टि की है.

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि होंगे. पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जनवरी, 2021 को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि बनने का न्योता दिया था.

27 नवंबर को फोन पर बातचीत के दौरान जॉनसन को पीएम मोदी ने यह निमंत्रण दिया था. इस न्योते को जॉनसन ने स्वीकार कर लिया. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने इसकी पुष्टि की है. राब ने कहा, ”हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के गणतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.”

इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का देश के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करना भारत एवं ब्रिटेन के संबधों में नए युग का प्रतीक होगा.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब भारत के दौरे पर हैं. उन्होंने आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के बाद कहा कि हम भारत के साथ आर्थिक संबंध मजबूत करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद के कारण पैदा हुई चुनौतियों पर चर्चा की, जो साझा चिंताएं हैं.

27 साल के अंतराल के बाद ब्रिटेन का प्रधानमंत्री अगले महीने भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होगा. इससे पहले जॉन मेजर 1993 में नई दिल्ली में हुई गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले चुके हैं.

E-Paper