विव रिचर्ड्स से की गई थी विराट कोहली की तुलना, ‘किंग कोहली’ ने दिया था ये जवाब

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 2014 के इंग्लैंड दौरे को अक्सर अपने करियर के सबसे कठिन दौर का श्रेय दिया है। कोहली उस दौरे पर अपनी बल्लेबाजी से जूझ रहे थे। विराट इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के स्विंग और कंट्रोल का शिकार हो जाते थे। उनका आत्मविश्वास भी डगमगाया हुआ था, लेकिन उन्होंने अपने खेल में वापस उछाल पाने के लिए कड़ी मेहनत की। इस बात को हर एक क्रिकेट पंडित जानता है।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड पर अपने हालिया कॉलम में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और भारतीय टीम के पूर्व कोच ग्रेग चैपल नेखुलासा किया कि कैसे विराट कोहली ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर लालचंद राजपूत और सचिन तेंदुलकर से सलाह ली, जिससे उन्हें अपना आत्मविश्वास वापस पाने में मदद मिली। चैपल ने लिखा, “क्रिकेट के दृष्टिकोण से, विराट के लिए महत्वपूर्ण मोड़ 2014 में इंग्लैंड का उनका निराशाजनक दौरा था। इंग्लिश की स्थिति और गेंदबाजों – विशेष रूप से एंडरसन ने उनकी बल्लेबाजी को अधिक कठिन बना दिया था।”

भारत लौटने पर विराट कोहली ने मदद के लिए राजपूत की ओर रुख किया। उन्होंने एक साथ 14 दिन बिताए। तेंदुलकर ने शीर्ष गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी के लिए कुछ अच्छे इनपुट पेश किए। इस पर चैपल ने कहा, “इन सत्रों में से एक के सत्र के दौरान राजपूत ने कोहली से कहा कि वह विव रिचर्ड्स के समान खिलाड़ी हो सकते हैं। हालांकि, कोहली इससे आश्वस्त नहीं थे और उन्होंने कहा था, नहीं सर, वह मेरे लिए बहुत महान हैं।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2014 के इंग्लैंड दौरे पर एक भी शतक तो छोड़िए एक अर्धशतक तक नहीं जड़ पाए थे, लेकिन अगली बार जब वे इंग्लिश सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरे तो एक महान खिलाड़ी के तौर पर खेले, जहां उन्होंने एक के बाद एक शतक ठोकते हुए 400 से ज्यादा रन बनाए थे।

E-Paper