क्या विटामिन डी की कमी से आपका शरीर रहता है बीमार, जानें लक्षण और इसका इलाज

नई दिल्ली। विटामिन डी की कमी होना एक मामूली बात है। लेकिन, इसको नजरअंदाज भी करना सही बात नहीं है। विटामिन डी बहुत जरूरी विटामिन में से एक है। अगर विटामिन डी की मात्रा मिलने से आपके शरीर को स्वस्थ्य रख सकता है तो इसकी कमी आपके शरीर को कमजोर भी बना सकता है। विटामिन डी की कमी आपके शरीर के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। तो आइये जानें इसके लक्षण , इलाज और इसके फ़ूड सोर्स ताकि आप रहे फिट जिससे आपके शरीर को किसी प्रकार की तकलीफ ना हो।

विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम को बनाता है। इसके अलावा विटामिन डी आपके शरीर से इंफेक्शन को बचाने के लिए फंक्शनिंग सेल्स को मजबूत बनाता है जो, आपकी शरीर को रखे तंदुरुस्त साथ ही विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है। 

आपको बता दें कि विटामिन डी आपके आपके फेफड़ों को भी  इंफेक्शन और अन्य वायरस से दूर रखता है। खास बात तो ये है की विटामिन कभी भी आपके बॉडी में प्रोटीन की कमी नहीं होने देता है। हड्डियों में दर्द का एक कारण विटामिन डी की कमी भी हो सकती है। 

ब्लड में कैल्शियम की कमी आने से आपका ब्लड लेवल काफी कम हो जाता है और इसकी कमी को पूरा करने के लिए खून हड्डियों के सहारे कैल्शियम लेना शुरू कर देता है। इसके वजह से आपको हाथ और पैरों में भयानक दर्द भी होना भी शुरू हो जाता है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण

चलते वक्त घुटने से आवाज आना 

बेचैनी होना

चिड़चिड़ापन 

पीरियड्स का अनियमित होना 

बालों का झड़ना 

इम्यून को कम करना 

याद्दाश्त कम होना 

बहुत जल्दी थक जाना  

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कम से कम 10 मइक्रोग्राम विटामिन डी की आवश्यकता होती है। विटामिन डी की कमी में आपको अपनी डाइट में अंडा, मछली, हरी सब्जियां, पनीर और डेरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करें। ये सभी भोजन आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इन सब के अलावा धूप में भी बैठना भी आपके शरीर को विटामिन डी की कमी से दूर रखता है।  

E-Paper