बिहार: पटनावासियों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा अदालतगंज तालाब, स्मार्ट दिखेगा वीरचंद पटेल पथ

जल्द ही अदालतगंज तालाब पटनावासियों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। जबकि वीरचंद पटेल पथ स्मार्ट दिखेगा। बिहार विधानसभा चुनाव के कारण गति धीमी हो गई थी। पटना स्मार्ट सिटी सिटी मिशन के अधिकारी दोनों परियोजनाओं को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। 2021 में नववर्ष के दिन दोनों प्रोजेक्‍ट के रुप में शहरवासियाें को नए साल का गिफ्ट मिल जाएगा ।

ये काम चल रहे हैं

दस करोड़ की लागत से अदालतगंज तालाब का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। तालाब अपने स्वरूप में आ गया है। चारो तरफ से चारदीवारी कर दी गई है। दो तरफ के कार्य पूर्ण करके पूरे क्षेत्र को हरा-भरा बनाने का काम चल रहा है। पाथवे का का निर्माण कार्य 15 दिनों के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। पाथवे के निर्माण के साथ पौधे लगाकर हरियाली भी बढ़ाई जा रही है। तालाब में दो तरफ सीढ़ी बनना है। सीढ़ी बनाने का कार्य अभी प्रारंभ नहीं हुआ है।

आदालत गंज तालाब में ओपेन एयर थियेटर और घाट का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। फव्वारे से तालाब को सुसज्जित करना है। फूड कोर्ट, पाथवे, लाइटिंग का कार्य चल रहा है। पटनावासियों के शाम बिताने का एक स्थल उपलब्ध हो जाएगा।

वीरचंद बनेगा मॉडल रोड

पटना स्मार्ट सिटी मिशन की तरफ से वीरचंद पटेल पथ को पटना का मॉडल रोड बनाया जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ साइड लेन का निर्माण किया गया है। आयकर गोलंबर से आरब्लॉक के बीच यह सड़क स्थित है। छह करोड़ की लागत से इस परियोजना को पूर्ण किया जा रहा है। मुख्य सड़क के दोनों तरफ सिवरेज लाइन बनाया गया है। उसके दोनों तरफ साइड लेन है। वीरचंद पटेलपथ में 260 स्ट्रीट लाइट लगाया गया है। शीघ्र ही यह सड़क स्मार्ट दिखेगी। रोशनी से जगमग नजर आएगी। पथ निर्माण विभाग इस सड़क का कालीकरण करेगा तथा स्मार्ट सिटी मिशन की तरफ से हरा-भरा बनाया जाएगा। पथ के दोनों तरफ के फुटपाथ का निर्माण अब तक नहीं हुआ है। जबकि मुख्य सड़क के किनारे स्मार्ट फुटपाथ बनाया गया है। डिवाइडर के बीच में मिट्टी भरने का कार्य पूरा हो गया है। अब यहां पौधा लगाया जाना है। इसके बाद स्मार्ट सिटी मिशन पथ निर्माण विभाग को यह सड़क कालीकरण के लिए सौंपेगा। पटना नगर निगम के आयुक्त सह स्मार्ट सिटी के निदेशक हिमांशु शर्मा का कहना है कि जल्द से जल्द दोनों परियोजनाएं पूर्ण कर ली जाएंगी।

E-Paper