सऊदी ने क्राउन प्रिंस सलमान और नेतन्याहू के बीच गुप्त वार्ता के दावे को किया ख़ारिज

इज़राइली मीडिया ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच गुप्त वार्ता के दावे का सऊदी अरब द्वारा खंडन किया गया था। सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने ट्वीट किया, “मैंने हाल ही में @SecPompeo की यात्रा के दौरान HRH क्राउन प्रिंस और इजरायली अधिकारियों के बीच एक कथित बैठक के बारे में प्रेस रिपोर्ट देखी है।”

“ऐसी कोई बैठक नहीं हुई। केवल मौजूद अधिकारी अमेरिकी और सऊदी थे।” इज़राइली सार्वजनिक प्रसारक कान ने सोमवार को नेतन्याहू के साथ राज की पूर्व यात्रा में ताज राजकुमार के साथ गुप्त वार्ता की जानकारी दी। रिपोर्ट में बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की उपस्थिति को भी जोड़ा गया। अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए, उन्होंने दावा किया कि नेतन्याहू मोसाद जासूसी एजेंसी के प्रमुख, योसी कोहेन के साथ थे, और दोनों ने “कल सऊदी अरब के लिए उड़ान भरी और पोमपेओ और एमबीएस से नीम शहर में मिले।”

नेतन्याहू के कार्यालय ने रिपोर्टों पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है और अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी घटनाक्रम पर कोई प्रकाश डालने से इनकार कर दिया है। रिपोर्ट में अरब दुनिया द्वारा बहरीन के रूप में इजरायल की मान्यता पर कई तरह के कयास लगाए गए थे, यूएएफ ने हाल ही में इजरायल के साथ शांति समझौता किया था जो अमेरिका द्वारा दलाली की गई थी।

E-Paper