दिल्ली में ठंड और प्रदूषण का छा रहा कहर, सात डिग्री तक पहुंच सकता है न्यूनतम तापमान

मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि सुबह सवेरे राजधानी में छाई धुंध कुछ देर बाद छंट जाएगी और दिनभर आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। 

नई दिल्ली। दिल्ली में ठंड और खराब हवा एक बार फिर लोगों को परेशान कर रही है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार रविवार सुबह पंजाबी बाग इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 दर्ज किया गया जो कि ‘खराब’ श्रेणी में आता है।

दिल्ली में ठंड भी बढ़ने के आसार हैं। पूर्वानुमान है कि राजधानी का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

मालूम हो कि उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा की रफ्तार बढ़ने से शनिवार को राजधानी की हवा में प्रदूषण का स्तर 45 अंक गिर गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 251 दर्ज किया गया था, जबकि एक दिन पहले यह आंकड़ा 296 था और गुरुवार को 283 रहा था। 

इसके अलावा दिल्ली -एनसीआर में शामिल गाजियाबाद व फरीदाबाद समेत अन्य इलाकों में भी हवा का स्तर में सुधार दर्ज किया गया था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था सफर के अनुसार, दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा, पंजाब व उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को 1,264 पराली जलाने की घटनाएं दर्ज की गई, जिसकी प्रदूषण में 13 फीसद हिस्सेदारी रही थी।

E-Paper