जीवन की सबसे गंभीर समस्या से मिलेगी राहत, सीएम योगी के साथ, पीएम मोदी ने विंध्य में रखी हर घर जल परियोजना की आधारशिला

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘हर घर जल परियोजना’ के तहत सोनभद्र जिले में 14 ग्राम समूह पाइप पेयजल परियोजना की आधारशिला रखी। इस दौरान मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ी हैं। आधारशिला रखने के बाद पीएम लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे हैं। पीएम लोगों को पानी की अहमियत बता रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है।

विंध्य पर्वत का ये विस्तार पुरातन काल से ही विश्वास, पवित्रता, आस्था का एक बहुत बड़ा केंद्र रहा है। प्रधानमंत्री ने कवि रहीमदास का दोहा भी सुनाया। उन्होंने कहा कि “जा पर विपदा परत है, सो आवत एहिं देस”।

आजादी के दशकों बाद तक ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया। इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही। आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 40 लाख से भी ज्यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा। इससे यूपी के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी।

E-Paper