बड़ी खुशखबरी ग्रेजुएशन पास युवाओं को एसबीआई दे रही सुन्दर मौका, जानें क्या है पूरी डिटेल

नई दिल्ली। अगर आप ग्रेजुएट हैं तो भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई)आपको अप्रेंटिस का सुनहरा मौका दे रहा है. यह भर्तियां देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एसबीआई की शाखाओं में होनी हैं. अप्रेंटिस के 8500 पदों पर आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है, जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रहे, आवेदन की आखिरी तारीख 10 दिसंबर है.

योग्यता और आयुसीमा-

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थियों की आयु 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आयु सीमा की गणना 31 अक्टूबर 2020 से की जाएगी.

एक घंटे में हल करने होंगे 100 प्रश्न-

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 के लिए अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार होगी. पहले चरण की लिखित परीक्षा जनवरी 2021 में होगी. इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी. इसके लिए निर्धारित अंक 100 हैं. ध्यान रहें, लिखित परीक्षा में 0.25 निगेटिव मार्किंग भी होगी. लिखित परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीनजनिंग एबिलिटी, जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीनजनिंग एबिलिटी व कंप्यूटर एप्टीट्यूड से संबंधित प्रश्न होंगे.

3 वर्ष के लिए होगी नियुक्ति-

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को एसबीआई के अलग अलग ब्रांचों में तैनात किया जाएगा. अप्रेंटिस के दौरान अभ्यर्थियों को पहले वर्ष 15000 रुपये प्रतिमाह, दूसरे वर्ष 16500 रुपये प्रतिमाह और तीसरे वर्ष में 19000 प्रतिमाह रुपये दिए जाएंगे. यह नियुक्ति 3 वर्ष की अवधि के लिए होगी.

E-Paper