बिना मास्क पहने घर से निकलने पर, अब लगेगा 2000 रुपये का जुर्माना

  • कपिल नाम के एक शख्स ने कहा कि सरकार ये हमारे लिए ही कर रही है, अगर हम अपना फर्ज नहीं निभाएंगे तो यह गलत होगा।

नई दिल्ली। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कई कदम उठाए हैं। मास्क न पहनने वालों पर जुर्माने की राशि की बढ़ा दी है। बगैर मास्क घर से बाहर निकलने पर अब 500 रुपये की जगह 2000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

दूसरी तरफ दिल्ली के अस्पतालों में पूर्व नियोजित गैर गंभीर किस्म की सर्जरी भी टाल दी गई है। साथ ही निजी अस्पतालों के 80 फीसदी आईसीयू व 60 फीसदी सामान्य बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल को दिल्ली की मौजूदा हालात की जानकारी दी। अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, बातचीत में सहमति बनी कि ज्यादातर लोग मास्क पहन रहे हैं, लेकिन अभी बहुत से लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। इसलिए बिना मास्क पहने बाहर निकलने वालों पर कड़ाई करने का निर्णय लिया गया है। अब बिना मास्क पहने बाहर निकलने वालों पर 500 की बजाय 2000 रुपये जुर्माना लगेगा।

केजरीवाल ने सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं और राजनीतिक दलों से अपील की कि वह अपने कार्यकर्ताओं को सड़क पर उतारें और बिना मास्क पहन कर बाहर निकलने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करें। साथ ही सभी लोगों को मास्क बांटे। मास्क पहनने वाले कोरोना से काफी हद तक बच सकते हैं।

क्या कहते हैं लोग-

दिल्ली सरकार के इस फैसले से लोग बहुत खुश हैं और उन्होंने सरकार के इस फैसले का खुले दिल से स्वागत किया है। लोगों का मानना है कि सरकार ने ये कदम उनके भले के लिए ही उठाया है। लोगों का मानना है कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती हम कोरोना को लेकर ढिलाई नहीं कर सकते। अगर हमें मास्क कोरोना से बचाता है तो इसे क्यों न पहना जाए। कुछ तो ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि सरकार को 5000 का जुर्माना लगा देना चाहिए ताकि लापरवाह लोग मास्क लगाना शुरू कर दें।

वहीं वेद नाम के एक शख्स ने कहा, कुछ लोग बिना मास्क पहने घर से निकल जाते हैं, अब जुर्माना बढ़ने से लोग मास्क पहनकर ही निकलेंगे।

E-Paper