मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट आज हो सकती है जारी

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए बीसीईसीईबी मेरिट लिस्ट 2020 आज 17 नवंबर को जारी किया जायेगा.

बिहार। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) आज 17 नवंबर 2020 को बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा. संबंधित कैंडिडेट्स बीसीईसीईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस मेरिट लिस्ट को चेक कर सकते हैं. कैंडिडेट्स बीसीईसीईबी मेरिट लिस्ट को आज रात 8.00 बजे के बाद चेक कर सकेंगें. बीसीईसीईबी द्वारा जारी इस मेरिट लिस्ट से राज्य के मेडिकल कॉलेजों की 85 फीसदी सीटों पर नामांकन होगा. मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद बीसीईसीईबी काउंसिलिंग की तारीख और शेड्यूल जारी करेगा. इसके साथ ही स्टूडेंट्स bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर अन्य अपडेट की जानकारी ले सकते हैं.

अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसिलिंग (यूजीएमएसी) 2020 के तहत बिहार राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, आयुष और वेटनरी कॉलेज के साथ –साथ प्रदेश के प्राइवेट मेडिकल, डेंटल और आयुष मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए नामांकन होगा. इसके तहत इस साल बिहार के 10 मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होगा. वहीँ पिछले साल एडमिशन 9 मेडिकल कॉलेजों में ही हुआ था. इस साल जो नया मेडिकल कॉलेज है वह जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, मधेपुरा है. इसमें MBBS के लिए 100 सीटें हैं जिसपर एडमिशन होगा.

राज्य के मेडिकल कॉलेजों की 15फीसदी सीटों पर एडमिशन नीट के माध्यम से और 85फीसदी सीटों पर बीसीईसीईबी मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा. राज्य के 85 फीसदी में एमबीबीएस और बीडीएस की कुल 1100 सीटें हैं जिसपर एडमिशन के नामांकन होगा.नामांकन कि तिथि बाद में घोषित की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 7 नवंबर 2020 से शुरू हुई थी. कैंडिडेट्स इसके लिए 13 नवंबर 2020 तक नामाकन किये थे. वे कैंडिडेटस जो नीट यूजी -2020 {NEET {UG}- 2020} की परीक्षा में सफल घोषित किये गए. वे इसके लिए नामांकन करने के पात्र थे

E-Paper