राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद, डोनाल्ड ट्रंप को जाना पड़ सकता है जेल, जानें वजह

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों की घोषणा हो गई है और जो बिडेन को नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। डोनाल्ड ट्रंप न केवल चुनाव हार गए। बल्कि उनको भविष्य में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अगर वह राष्ट्रपति पद छोड़ते हैं तो जेल भी जा सकते हैं।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों का कहना है कि उनके कार्यकाल के दौरान कथित जांच से पता चला है कि वह राष्ट्रपति के रूप में पद छोड़ने के बाद आपराधिक आरोपों के साथ-साथ अपनी कठिन वित्तीय स्थिति का सामना कर सकते हैं। राष्ट्रपति रहते हुए आधिकारिक कार्यों के लिए उनके खिलाफ कोई मामला दायर नहीं किया जा सकता है।

संवैधानिक कानून के प्रोफेसर बेनेट गेर्शमैन ने कहा कि संभावना है कि ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाएगा। ट्रंप पर बैंक धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और चुनाव धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। उनके कामों से संबंधित मीडिया में जो भी जानकारी आ रही है, वह वित्तीय है।

हालांकि मामला यहीं तक सीमित नहीं है, उनको एक गंभीर वित्तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है। चार वर्षों में ट्रंप पर कर्ज से 300 मिलियन से अधिक का बकाया है। उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। हालांकि ट्रंप ने हमेशा दावा किया है कि वह अपने दुश्मनों की साजिशों का शिकार हुए हैं। उनपर झूठा आरोप लगाया जा रहा है।

बता दें कि अपने शासन के दौरान वह न्याय विभाग द्वारा गोलटा के आरोपों की जांच और इस साल की शुरुआत में महाभियोग लाने से सफलतापूर्वक बाहर आ गए। लेकिन इन सभी की जांच और कार्यवाही राष्ट्रपति को अभियोग में संरक्षण के तहत हुई। न्यायपालिका ने बार-बार कहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया जा सकता है।

गेर्शमैन ने कहा, मैनहट्टन के लिए अमेरिकी अटॉर्नी ने ट्रंप का नाम माइकल कोहेन के साथ एक षड्यंत्र सिद्धांतकार रखा था। विशेषज्ञ ने ट्रंप के पूर्व वकील माइकल के खिलाफ जांच को भी याद किया। 2018 में माइकल को चुनावी धोखाधड़ी का दोषी पाया गया था। उनपर आरोप था कि उन्होंने 2016 के चुनाव में ट्रंप के साथ संबंध बनाने का दावा करने वाली पोर्न अभिनेत्री स्ट्रॉमा डेनियल को पैसे दिए थे।

माइकल की जांच के दौरान, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में से एक को आपराधिक गतिविधियों में शामिल बताया गया था। 2019 में विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की। हालांकि रिपोर्ट ने ट्रंप को क्लीन चिट दे दी। रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने जांच में बाधा डालने की कोशिश की थी। ट्रंप ने मुलर को पद से हटाने की कोशिश की।

उन्हें दिसंबर 2019 में प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेट-बहुमत वाले आधे हिस्से में शामिल किया गया था, लेकिन फरवरी 2020 में रिपब्लिकन-बहुमत सीनेट द्वारा बरी कर दिया गया था। डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग का सामना करने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

E-Paper