विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ‘धार्मिक आतंकवादी संगठन’: CIA

- in अन्तर्राष्ट्रीय

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के हालिया वर्ल्ड फैक्टबुक में विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल को ‘धार्मिक आतंकवादी संगठन’ करार दिया है. सीआईए, यूएस की इंटेलिजेंस विंग है. सीआईए ने जारी अपनी फैक्टबुक में राजनीतिक दबाव पर चलने वाले संगठनों का वर्गीकरण किया है. ये संगठन राजनीति में शामिल होते है या फिर बहुत ज्यादा राजनीतिक दबाव बनाते हैं, लेकिन ऐसे संगठनों के नेता विधायी चुनाव नहीं लड़ते.

इस खबर को झूठा बताते हुए विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, ” हमने सरकार से इस मामले में दखल देने को कहा है. सीआईए की इस रिपोर्ट पर यूएस सरकार से बात करने को भी कहा गया है. सरकार को हमारे साथ इस मुद्दे को उठाना चाहिए. सीआईए को भी माफी मांगनी चाहिए और रिपोर्ट पर काम करना चाहिए.”

Loading...
एजेंसी ने विहिप के अलावा आरएसएस, हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और जमात-ए-उलेमा-ए-हिंद को भी राजनीतिक दबाव वाले संगठन की कैटेगरी में डाला है. बता दें कि सीआईए हर साल अपनी फैक्टबुक जारी करता है. इस फैक्टबुक में, इतिहास सरकार, आर्थिक, ऊर्जा, भौगोलिक, संवाद, आतंकियों और देशों के मुद्दों की जानकारी होती है. एजेंसी ये फैक्टबुक 1962 से प्रकाशित कर रही है , लेकिन 1975 से ही इसे सार्वजनिक किया जाने लगा है.
Loading...