कोरोना के कल में पहली बार अर्थव्यवस्था पर खुलकर बोले पीएम मोदी, जताई कई उम्मीदें

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना के कारण लंबे समय तक बंद पड़े उद्योग धंधों के कारण अर्थव्‍यवस्‍था भी चरमरा गई है। हालांकि अब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया के तहत फिर से देश खुलने लगा हैा और काम शुरू हो गए हैं, लेकिन अभी भी लोगों को काफी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था पर खुलकर बात करते हुए 2024 तक भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 ट्रिलियन होने की उम्‍मीद जताई है।

अर्थव्यवस्था पर पीएम मोदी का बयान-

देश की अर्थव्यवस्था से उम्मीद से ज्यादा तेज गति से पटरी पर लौट रही है। हाल में सुधारों के लिए उठाए गए कदम इसका संकेत हैं कि भारत बाजार की ताकत पर भरोसा करता है। भारत में एग्रीकल्चर, एफडीआई, मैन्युफैक्चरिंग में तेजी और गाड़ियों की बिक्री में उछाल देखें। EPFO में ज्यादा लोगों का जुड़ना यह दिखा रहा है कि नौकरियों में भी तेजी आई है।

केंद्र सरकार द्वारा कृषि और श्रम क्षेत्रों में लाए गए व्यापक सुधारों के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अपनी सरकार को श्रेय नहीं देना चाहते हैं। श्रम क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों में किए गए सुधारों के बारे में विश्वास व्यक्त किया है। उन्‍होंने कहा, “यह अक्सर मजाक में कहा जाता था कि भारत में औपचारिक क्षेत्र में श्रम की तुलना में अधिक श्रम कानून थे। श्रम कानूनों में अक्सर श्रामिक को छोड़कर सभी की मदद की जाती है।”

वैश्विक आपूर्ति में चीन के स्थान पर भारत की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का प्रयास कुछ देश का विकल्प बनने का नहीं, बल्कि एक ऐसा देश बनने का है जो अद्वितीय अवसर प्रदान करता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि सुधारों से दुनिया को संकेत मिलेगा कि यह “नया भारत” है जो बाजार की ताकतों में विश्वास करता है। मुझे विश्वास है कि पिछले कुछ महीनों में किए गए ये सुधार विकास दर और रिटर्न दोनों को बढ़ाने में मदद करेंगे। यह विनिर्माण और कृषि क्षेत्रों दोनों में मदद करेंगे।”

मोदी ने देश के आर्थिक सुधार पर भी भरोसा जताया और कहा कि संकेतकों ने भी यही सुझाव दिया है। हमारे किसानों ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और हमने एमएसपी के उच्चतम स्तर पर रिकॉर्ड खरीद भी की है। उन्होंने रिकॉर्ड एफडीआई प्रवाह की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘भारत की निवेशक-हितैषी के रूप में बढ़ती छवि का संकेत दिया। इस साल, महामारी के बावजूद हमने अप्रैल-अगस्त के लिए 35.73 बिलियन डॉलर का उच्चतम एफडीआई प्राप्त किया। यह पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 13% अधिक है, जो एक रिकॉर्ड वर्ष भी था।’

ईपीएफओ के आंकड़ों का हवाला देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नौकरी बाजार भी उठा रहा है। ईपीएफओ के नए शुद्ध ग्राहकों के मामले में अगस्त 2020 के महीने ने जुलाई 2020 की तुलना में एक लाख से अधिक नए ग्राहकों के साथ 34% की छलांग लगाई।

मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर कहा कि यह पहल केवल प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं थी, बल्कि क्षमता के बारे में भी थी। इसलिए, जब हम आत्मनिर्भर भारत कहते हैं, तो हमारा मतलब एक ऐसा भारत है, जो सबसे पहले आत्मनिर्भर हो। एक आत्मनिर्भर भारत भी दुनिया के लिए एक विश्वसनीय दोस्त है। एक आत्मनिर्भर भारत का मतलब भारत ही नहीं खुद को भी आत्म-केंद्रित करना है।

E-Paper