सीतापुर में तेंदुए ने युवक को बनाया निवाला, इलाके में फैली दहशत

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में शनिवार सुबह शौच के लिए खेतों की ओर गए एक युवक को तेंदुए ने अपना शिकार बना लिया। सिर के नीचे का हिस्सा तेंदुआ पूरी तरह खा गया था। घटना से क्षेत्र में दहशत फैल गई। सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और तेंदुआ की तलाश में कांबिंग शुरू कर दी।

ये है पूरा मामला 

मामला संदना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव का है। यहां के निवासी मुर्तजा पुत्र नूर मोहम्मद शनिवार सुबह 7:30 बजे शौच के लिए गांव के बाहर खेतों की ओर गया था। काफी देर तक घर वापस नहीं आया तो परिवार जन तलाश में निकले। गांव से 400 मीटर की दूरी पर गन्ने के खेत के पास मुर्तजा का शव देखकर परिवार जन व ग्रामीण दंग रह गए। मुर्तजा के सिर के नीचे का हिस्सा तेंदुआ पूरी तरह खा गया था। मुर्तजा के शरीर की हालत देखकर ग्रामीण दहशत में आ गए। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई। परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस व वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। वन विभाग की टीम ने खेतों में तेंदुआ की तलाश में कांबिंग शुरू कर दी। वन रेंजर प्रदीप अवस्थी ने बताया टीम तेंदुआ की तलाश में खेतों में कांबिंग कर रही है। पिंजड़ा लगाया जा रहा है। शीघ्र ही तेंदुआ को पकड़ा जाएगा।

वन विभाग की लापरवाही ने ली युवक की जान

ग्रामीणों के अनुसार तीन दिन पूर्व क्षेत्र में तेंदुआ देखा गया था। इसकी सूचना वन विभाग को भी दी गई थी, लेकिन वन कर्मियों ने ग्रामीणों की सूचना को गंभीरता से नहीं लिया, फल स्वरुप एक युवक की जान चली गई।

कई माह से विचरण कर रहा तेंदुआ

मिश्रिख, संदना और कमलापुर क्षेत्र में कई माह से तेंदुआ की सक्रियता है। तीन माह पूर्व जगदीशपुर गांव से कुछ दूरी पर ही तेंदुआ ने खेत में दो किसानों को हमला कर घायल कर दिया था। मिश्रिख क्षेत्र के बानपुर गांव के पास भी तेंदुआ डेढ़ माह पहले देखा गया था। कमलापुर के नया गांव के पास 15 दिन पहले तेंदुआ ग्रामीणों ने देखा था। वन विभाग ने पिंजरा लगाकर औपचारिकता पूरी कर ली और गंभीरता से कांबिंग भी नहीं की। ऐसे में तेंदुआ हिंसक रूप ले चुका है,  यह ग्रामीणों के लिए और खतरा साबित होगा।

E-Paper