Paytm बैन के बाद Google ने Zomato और Swiggy को भेजा नोटिस, जानिए कारण

- in गैजट

 भारत के लीडिंग डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm के बैन के बाद Google की तरफ से Zomato और Swiggy को नोटिस भेजा गया है। Google की तरफ से फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Swiggy और Zomato को IPL गेम के दौरान कैशबैक बेस्ड स्कीम चलाने पर नोटिस भेजा है। दोनों फूड एग्रीगेटर्स ने वर्चुअल गेमिंग लीग की स्कीम्स को रोकने का निर्णय लिया है, जो आइपीएल के दौरान कैशबैक ऑफर कर रही थीं। Zomato अपने प्लेटफॉर्म पर  Zomato प्रीमियर लीग चला रही थी। वही Swiggy की तरफ से IPL 13 के दौरान Match Day Mania ऑफर किया जा रहा था।

Zomato और Swiggy ने बंद की कैशबैक स्कीम 

Zomato के प्रवक्ता ने स्वीकार किया कि कंपनी को Google की तरफ से नोटिस मिला है। लेकिन कंपनी का कहना है कि Google का नोटिस अनुचित है। लेकिन हमारी एक छोटी कंपनी हैं। हम Google के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं। हमारी व्यावसायिक रणनीति पहले से ही Google के दिशानिर्देशों के साथ जुड़ी हुई हैं। Zomato की तरफ से कहा गया कि वो Zomato Premier League को हटा रही है। लेकिन उसकी जगह पर कंपनी इस हफ्ते के अंत तक एक अन्य शानदार प्रोग्राम पेश करेगी। वही Swiggy की तरफ से स्थायी तौर पर Match Day Mania को अपने प्लेटफॉर्म से रोक दिया गया है और कंपनी इस मामले को लेकर Google के साथ चर्चा कर रही है, जिससे किसी नतीजे पर पहुंचा जा सके।

Loading...

एक माह पहले Google ने Patym को किया था बैन 

बता दें कि इस माह की शुरुआत में Google की तरफ से Paytm के साथ ही Paytm First Games को Google Play Store से हटा दिया गया था। Google ने कहा था कि Paytm ने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन किया है। साथ ही Paytm पर सट्टेबाजी और जुआ जैसी गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप लगाया था। हालांकि ऐप बैन के एक दिन बाद ही Paytm फाउंडर Vijay Shekhar ने एक इंटरव्यू में कहा था कि Google के आरोप निराधार है। इसके एक दिन बाद ऐप की Google Play Store पर वापसी हुई थी। दरअसल Paytm ने IPL Game लॉन्च किया था, जिसमें विनर को एक स्टिकर और कैशबैक जीतने का ऑफर दिया जाता है। इसे Google की तरफ से सट्टेबाजी माना गया था।

Loading...