इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा अजवाइन का काढ़ा

- in स्वस्थ्य

अजवाइन का इस्तेमाल मसाला तथा तड़का दोनों प्रकार से खाने में टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। अजवाइन जितना खाने के टेस्ट को बढ़ाती है, ये हेल्थ के लिए भी उतनी ही लाभदायक है। अजवाइन के कुछ दाने मुंह में डालकर चबाने से मुंह की दुर्गंध से राहत पाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त भी अजवाइन कई प्रकार से बॉडी को फायदा पहुंचाती है। अजवाइन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, आयोडीन, कोबाल्ट तथा मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ भी होते हैं। इसका काढ़ा बनाकर पीने के कई फायदे होते हैं।

अजवाइन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी लाभप्रद रहती है। खराब आहार के कारण पेट संबंधी कई समस्यां जैसे अपच, पेट फूलना, दर्द आदि परेशानी हो जाती हैं। अजवाइन के काढ़े में एंटी-माइक्रोबियल तथा एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए अजवाइन का काढ़ा इन सारी दिक्कतों में राहत पहुंचाता है। अजवाइन के काढ़े से पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है, जिससे पाचन क्रिया सुचारु होती है। प्रतिदिन अजवाइन के साथ पानी पिने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे हमारी बॉडी कई बिमारियों तथा वायरस से बचा रहता है।

Loading...

साथ ही अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अजवाइन के काढ़े का सेवन कर सकते हैं। वही परिवर्तित होते मौसम में सर्दी-जुकाम होना सामान्य बात है। अजवाइन का काढ़ा सर्दी जुकाम में भी फायदेमंद रहता है। ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है, जिससे हमारी बॉडी मौसमी बीमारियों से बची रहता है। अजवाइन के काढ़ा के सेवन से कफ से राहत मिलती है। इसी के साथ अजवाइन शरीर के लिए काफी लाभदायक है।

Loading...