आंखों की जलन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

- in स्वस्थ्य

आज के समय में घंटों कम्प्यूटर पर बैठकर कार्य करना या फिर कॉल में लगे रहना आंखों को हानि पहुंचाता है। कम्प्यूटर पर निरंतर काम करने के कारण हम अपनी पलकें बहुत कम झपकाते हैं, इसके कारण आंखों में सूखापन फील होने लगता है। अधिक समय तक मोबाइल चलाने अथवा कम्प्यूटर के सामने बैठकर कार्य करने से उसकी लाइट का असर आंखों पर पड़ता है, जिससे आंखों को थकान होने लगती है तथा इसकी वजह से कभी-कभी जलन भी होने लगती है।

वही आंवला विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट तथा कई पोषक तत्व होते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने तथा दिक्कतों को दूर करने के लिए आंवला बेहद लाभदायक है। आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले का जूस मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। इसके साथ ही सौंफ कई प्रकार से लाभदायक मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट नेत्रों में मुख्यत: होने वाले रोग मोतियाबिंद की होने की रफ्तार को कम करते हैं। इसके सेवन से आंखें ठीक होती हैं। इसके लिए बड़ी सौंफ, चीनी तथा बादाम को एक साथ मिलाकर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। प्रतिदिन सोने से पूर्व एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच सौंफ का पाउडर लें। इसे करीब 40 तक लेने के पश्चात् आपको लाभ देखे देने लगेगा। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करें

Loading...

वही बादाम खाने से स्मरण पावर तेज होती है। इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई तथा एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी सहायता करते हैं। इसके लिए रात को पानी में बादाम गला कर रख दें। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं अथवा फिर दूध में डालकर खाएं कुछ माहों तक ऐसा करने से आपको दृष्टि मे सुधार दिखेगा। इसी के साथ ये उपाय आपकी आँखों के लिए बेहद फायदेमंद है।

Loading...