कौशल विकास के स्किल सेक्टर में बड़े कदम उठाने की तैैयारी में केजरीवाल सरकार…

दिल्ली सरकार ने स्कूली शिक्षा में बड़े कदम उठाकर सुधार करने के बाद अब स्किल सेक्टर में बड़े कदम उठाने की तैैयारी की है। सरकार के अनुसार इसके परिणाम जल्द ही दिखाई देने लगेंगे। उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक और कौशल विकास केंद्रों का दौरा करने की योजना बनाई है, जिससे स्किल यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके।

सरकार इन्हें विश्वस्तरीय गुणवत्ता वाले संस्थान के रूप में विकसित करने पर काम कर रही है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को मनीष सिसोदिया ने हरिनगर और तिलक नगर स्थित आईटीआई का दौरा किया। उनके साथ कालकाजी विधायक आतिशी भी थीं। सिसोदिया ने दोनों संस्थानों की शैक्षणिक गतिविधियों और कार्यप्रणाली के साथ ही इनकी आवश्यकताओं की भी जानकारी ली।

उन्होंने बतौर शिक्षा मंत्री अपने दूसरे कार्यकाल में स्किल एजुकेशन को प्रमुख एजेंडा बताते हुए कहा कि देश व दुनिया में स्कूली शिक्षा का मॉडल पेश करने के बाद अब अब कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसईयू) का जिक्र करते हुए कहा कि यह देश के साथ-साथ दुनिया के लिए एक मिसाल बनेगी।

सिसोदिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हर बच्चे को उसकी आकांक्षा और क्षमता के अनुसार वोकेशनल शिक्षा मिले जिससे वह अपने कैरियर को ऊंचाइयों तक ले जाए। उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुसार आधुनिक तकनीक की पर्याप्त समझ और व्यावहारिक प्रशिक्षण के जरिये हर स्टूडेंट को योग्य बनाया जाएगा। जरूरतमंद छात्रों के लिए वित्तीय सहायता और स्कॉलरशिप के उपाय किए जाएंगे।

डीएसईयू द्वारा देश विदेश की विभिन्न संस्थाओं के साथ विभिन्न कोर्स और ज्ञान साझा करने के लिए तालमेल किया जाएगा। वर्ष 2019 में डीएसईयू विधेयक पारित किया गया था।

E-Paper