दिल्ली में मेट्रो चलने से कनॉट प्लेस के बाजारों में भी बढ़ने लगे ग्राहक

राजधानी दिल्ली में यलो लाइन के बाद बुधवार से अब ब्लू, पिंक, रेड, वायलेट और ग्रीन लाइन भी शुरू हो गई है। ब्लू लाइन चलने से नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। अब तक उन्हें दिल्ली आने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही थी, वहीं यलो के बाद ब्लू लाइन शुरू होने से कनॉट प्लेस का बाजार भी गुलजार होना शुरू हो गया है। इससे कनॉट प्लेस के व्यापारियों और दुकानदारों को बड़ी राहत मिलेगी। दुकानदारों का कहना है कि नोएडा गाजियाबाद से बड़ी संख्या में लोग दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस तक आते हैं, जो यहां कनॉट प्लेस, जनपथ और पालिका में आकर खरीदारी करते हैं।

जनपथ में कपड़े की दुकान करने वाले दिनेश कुमार ने बताया कि अनलॉक-3 में सरकार ने उनकी दुकान खोलने की अनुमति दी थी, जिसके बाद से बहुत ही कम संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए आ रहे थे। उनका कहना है कि वह भी मेट्रो सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, जो अब हो चुकी है।

दिनेश ने बताया कि मेट्रो शुरू होने से कनॉट प्लेस में अब धीरे-धीरे रौनक लौटने लगी है। लोग खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में अब बाजार गुलजार होने लगे हैं। वहीं, कनॉट प्लेस में जूते के एक शोरूम के मैनेजर रवि शर्मा ने बताया कि मेट्रो चलने से बिक्री पर असर पड़ने लगा है। कोरोना के कारण काम ठप हो गया था, जो अब बढ़ने लगा है। उनका कहना है कि मेट्रो की सभी लाइन शुरू होने से ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी और व्यापारियों को काम भी मिलेगा।

मेट्रो चलने का लंबे समय से इंतजार था, लेकिन अब वह इंतजार खत्म हो गया है। ब्लू लाइन मेट्रो चलना गाजियाबाद के लोगों के लिए बड़ी राहत है। इससे अब कनॉट प्लेस या दिल्ली के अन्य स्थानों तक पहुंचाना आसान हो जाएगा। 

अब दिल्ली के केंद्रीय सचिवालय तक आना आसान हो गया है। पिंक लाइन शुरू होने से बड़ी राहत मिली है। अब तक बसों में सफर करने में डर लगता था, लेकिन मेट्रो चलने से कुछ हद तक सुविधा मिलेगी।

जनपथ और पालिका आने के लिए लंबे समय से सोच रहे थे, लेकिन अब मेट्रो शुरू होते ही यहां खरीदारी के लिए आ गए हैं। ऐसे में मेट्रो सेवा शुरू होने से बड़ी राहत मिली है।

नोएडा से दिल्ली आने के लिए घंटों का सफर लगता था, लेकिन अब मेट्रो शुरू होने से ऑफिस आने में कोई दिक्कत नहीं होगी। मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन तक आने में लोगों को दिक्कत नहीं होगी।

E-Paper