COVID-19 वैक्सीन के लिए जानसेन फार्मास्युटिका का हैदराबाद-आधारित ‘बायोलॉजिकल ई’ से समझौता

हैदराबाद स्थित फार्मास्युटिकल्स एंड बायोलॉजिक्स फर्म बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने गुरुवार को जॉनसन एंड जॉनसन के COVID-19 वैक्सीन की निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और संवर्द्धन के लिए फार्मा प्रमुख जॉनसन एंड जॉनसन के हिस्से जानसेन फार्मास्युटिका NV के साथ एक समझौता किया है। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन वर्तमान में पहले-दूसरे चरण के परीक्षणों के दौर से गुजर रही है, एक प्रेस बयान में हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता ने कहा।

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) महिमा दातला ने एक बयान में कहा, ‘जॉनसन एंड जॉनसन जैसे संगठन के साथ गठजोड़ करके हम वास्तव में बहुत प्रसन्न हैं। COVID-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए, विश्व स्तर पर और महत्वपूर्ण मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए काम किया जाएगा। इस गठजोड़ के जरिये बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं।’

बीई के नई वैक्सीन पहल का नेतृत्व करने वाले बायो ई होल्डिंग्स इंक के निदेशक नरेंद्र देव मंटेना ने कहा, ‘हम जॉनसन एंड जॉनसन की वैश्विक स्तर पर टीका उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के समर्थन में अपने विनिर्माण बुनियादी ढांचे का दोहन करने के लिए तैयार हैं।’ बता दें कि WHO ने COVID-19 को मार्च में महामारी घोषित किया था।

E-Paper