ऑस्ट्रेलियाई कोच ने युवा खिलाड़ियों को दी अहम सलाह, कहा- सोशल मीडिया से रहें दूर

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने दुनिया भर के युवा खिलाड़ियों को एक बड़ी सलाह दी है। जस्टिन लैंगर की युवा खिलाड़ियों को सलाह ये है कि वे सोशल मीडिया से दूर रहें। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का मानना है कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स के आगमन के साथ दुनिया भर के खिलाड़ी ऑनलाइन अपमानजनक और धमकी भरे संदेशों से निपटते हैं। यही कारण है कि लैंगर मानते हैं कि युवाओं को सोशल मीडिया का यूज नहीं करना चाहिए।

माय स्पोर्टिंग माइंड पॉडकास्ट में जस्टिन लैंगर ने कहा है, “अगर मैं किसी युवा खिलाड़ी को कोई सलाह दे सकता हूं, तो वास्तव में मैं किसी को कोई सलाह देना चाहूंगा कि आप जनता की नजर में है, तो सोशल मीडिया का प्रयोग मत करो। मैं कहता हूं कि मुझे किसी अजनबी को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि मैं कितना अच्छा हूं और इससे भी महत्वपूर्ण बात, मुझे अजनबियों को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि मैं कितना बुरा हूं, क्योंकि मुझे पता है कि मैं अच्छा खेल रहा हूं या खराब खेल रहा हूं। मुझे जरूरत है कि मेरे परिवार और दोस्त मुझे बताएं कि क्या सही है और क्या गलत, क्योंकि मैं उनका सम्मान करता हूं।”

इंग्लैंड की टीम के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, जिन्हें पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान नस्लीय टिप्पणी का सामना करना पड़ा था, उन्हें हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दौरान बायो-सिक्योर बबल का उल्लंघन करने के बाद इंस्टाग्राम पर फिर से दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा था। लैंगर ने कहा कि पिछले साल इंग्लैंड में विश्व कप और एशेज के दौरान अपनी टीम को ऑनलाइन दुर्व्यवहार करते देख वह हैरान रह गए थे।

उन्होंने कहा है, “मैं उन लोगों को पालतू जानवरों से भी बदतर मानता हूं जो ये सोचते हैं कि वे पैसा देकर मैच देख रहे हैं और सोचते हैं कि वे कुछ भी कह सकते हैं। वे उन लोगों को गाली देते हैं जो मैदान पर इतनी मेहनत कर रहे हैं और वे जो कुछ भी चाहते हैं उसे कहते हैं और लोग कहते हैं कि आपको विनम्र होने की जरूरत है। क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं?” कंगारू दिग्गज का साफ कहना है कि कोई कब तक ये सब सहन कर पाएगा।

E-Paper