दिल्ली-यूपी सहित देश के कई हिस्सों में बारिश जारी, असम में बाढ़ से फिर बिगड़े हालात

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान सहित देश के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा.दिल्ली मौसम विभाग की मानें तो 7 दिन तक दिल्ली में बारिश होती रहेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मानसून सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं.

बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तरी ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और शेष पूर्वोत्तर भारत में भी मॉनसून सक्रिय बना रहेगा जिससे इन भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आंतरिक कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में मौसम लगभग शुष्क रहने की उम्मीद है.

मध्य प्रदेश के आठ जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्से में मानसून सक्रिय रहने का अलर्ट जारी करते हुए राज्य के छिंदवाड़ा सहित आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्र ने बताया कि छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ और धार जिलों में वर्षा होगी.

आठ जिलों के लिये ऑरेंज,15 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी
जी डी मिश्र ने बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान शुक्रवार यानि आज सुबह तक के लिये है. आईएमडी की वेबसाइट पर सभी आठ जिलों के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मिश्र ने कहा कि प्रदेश के यलो अलर्ट के साथ 15 जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, छतरपुर, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, देवास, आगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना और श्योपुर में वर्षा की चेतावनी जारी की गयी है. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में सतना जिले में 132.6 मिमी, इसके बाद रीवा जिले में 42.4 मिमी और टीकमगढ़ जिले में 41.0 मिमी बारिश हुई है. मिश्र ने कहा कि प्रदेश में मानसून सक्रिय है.

7 दिन तक दिल्ली में होगी बारिश
दिल्ली मौसम विभाग की मानें तो 7 दिन तक दिल्ली में बारिश होती रहेगी. 14 अगस्त यानि आज शुक्रवार को तेज़ बारिश होने की संभावना है. जिसके बाद स्वतंत्रता दिवस से 17 अगस्त तक छूट पुट वहीं 18 और 19 अगस्त को भी बारिश होने की संभावना है.

अगस्त में अब तक की सबसे कम बारिश
दिल्ली वालों को पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा. जिस तरह हर साल मानसून में दिल्ली वालों को बारिश का आनंद लेने का मौक़ा मिलता है वहीं इस साल अगस्त में 72 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई, जो 10 सालों में सबसे कम है. दिल्ली में पिछले साल अगस्त के पहले 12 दिन में 37.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.

असम में बाढ़ के हालात थोड़े बिगड़े, 14 हजार लोग प्रभावित
असम में बाढ़ के हालात मंगलवार को थोड़े बिगड़ गये और राज्य के तीन जिलों में करीब 14,000 लोग अब भी बाढ़ से जूझ रहे हैं. एक सरकारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी. इससे पहले राज्य के चार जिलों में 9,200 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित थे.

E-Paper