इस वजह से पूजा में उपयोग होते हैं केले के पत्ते

आप सभी ने अक्सर ही ध्यान दिया होगा कि हर पूजा में केले के पत्ते का उपयोग किया जाता है. ऐसे में आप सभी ने सोचा है कि आखिर क्यों पूजा में केले के पत्ते का उपयोग किया जाता है. अगर हाँ तो आइए आज हम आपको बताते हैं क्यों.

भगवान का वास – जी दरअसल एक मान्यता के अनुसार ब्रह्स्पति देव का व्रत रखने पर इसकी पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इसमें देव का वास होता है और इसी के साथ ही सात गुरुवार का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. जी दरअसल पुराणों के मुताबिक केले के वृक्ष में स्वयं भगवान विष्णु निवास करते है और इसी के कारण गुरुवार के दिन इसकी पूजा की जाती है. ऐसा करने से घर में सुख-शांति, धन-संपदा आती है और इस वृक्ष को शुभ और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है.

पूजा से मिलता है गुरु दोष से मुक्ति – जी दरअसल धर्म शास्त्रों के अनुसार केले की वृक्ष की पूजा करने से गुरु दोष खत्म हो जाता है. इसी के साथ ही आपके घर में शुभ फल मिलता है. कहा जाता है इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे घर के बाहर लगाएं लेकिन कभी भी घर के अंदर न लगाएं. वरना ये ग्रह स्वामी के उत्थान में बाधक बनेगा और इसलिए इसे आंगन में लगाएं और रोजाना पूजा-पाठ करें.

E-Paper