श्री रामजन्मभूमि मंदिर अयोध्या में आज, CM योगी लेंगे राम मंदिर की तैयारियों का पूरा जायजा

रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित भूमि पूजन व शिलान्यास को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ भी बेहद गंभीर हैं। लखनऊ में शनिवार को कोरोना वायरस की समीक्षा के बाद दिन में करीब एक बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जाएंगे।

अयोध्या में पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ आज अफसरों के साथ भूमि पूजन और प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। वहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साधु-संतों से भी इस दौरान मुलाकात कर सकते हैं। वह हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे। इसके बाद राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में जाकर तैयारी परखेंगे। इसके बाद सर्किट हाउस में पीएम मोदी के आगमन के साथ भूमि पूजन के कार्यक्रम पर भी मुहर लगाएंगे।

श्रीराम जन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन में पांच अगस्त को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित करने की योजना है। सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वह श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र तीर्थ ट्रस्ट के पदाधिकारियों और संतों से भी मुलाकात करेंगे। सरकार के मुखिया के तौर पर योगी आदित्यनाथ भूमिपूजन की तैयारियों की नियमित तौर पर बारीकी से समीक्षा कर रहे हैं। बीते दिनों उन्होंने शासन के अधिकारियों और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ अयोध्या के विकास को लेकर बैठक की थी।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ श्रेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के नए मॉडल पर मुहर लगा दी है। श्रीराम मंदिर के वैराट्य और भव्यता में चार चांद लगाने वाले नए मॉडल पर ट्रस्ट की मुहर लगने के बाद रामनगरी में भूमिपूजन की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। भूमि पूजन स्थल के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी जाकर भी तैयारियों का जायजा ले सकते हैं। सीएम योगी शाम को लखनऊ वापस आ जाएंगे।

चुनौतीपूर्ण होगा आयोजन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का भव्य आयोजन प्रशासनिक दृष्टि से चुनौतीपूर्ण होगा। भूमि पूजन समारोह की भव्यता में कोई कोर कसर न रह जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौके पर जाकर तैयारियों का निरीक्षण करेंगे।

पीएम मोदी का भी दर्शन-पूजन का कार्यक्रम

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन-पूजन करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह अयोध्या का पहला दौरा होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ की शीर्ष प्राथमिकता में अयोध्या

कोरोना आपदा के बीच भी अयोध्या का विकास सीएम योगी आदित्यनाथ की शीर्ष प्राथमिकताओं में है, इसलिए माना जा रहा है कि भूमि पूजन समारोह की तैयारियों से इतर वह रामनगरी के विकास कार्यों की भी समीक्षा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री अभी कुछ दिन पहले भी अयोध्या गए थे और वहां के विकास कार्यों का जायजा लिया था। अयोध्या नगरी के विकास के लिए बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए और कहा कि चरणबद्ध तरीके से सभी काम समय पर पूरे किए जाएं। सीएम योगी आदित्यनाथ आज शाम को लखनऊ वापस भी लौटेंगे।

E-Paper