लॉकडाउन के बीच रायपुर की सडकों पर फिर सन्नाटा, देखें तस्वीरें

राजधानी रायपुर में एक सप्ताह की पूर्ण तालाबंदी लागू हो गई है। लोगों के घरों से निकलने पर भी पाबंदी लगाई गई है। केवल जरुरी सेवाओं से जुडे लोगों को ही घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। सुबह 10 बजे तक फल- सब्जी और दूध सहित जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए बाजार को खोला गया था। अब चौक-चौराहों सहित गली- मोहल्लों में भी पुलिस का पहरा लग गया है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है और राजधानी रायपुर में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। पूरे राज्य में अब तक कोरोना के 5731 मरीज मिल चुके हैं, जबकि केवल रायपुर शहर में 1314 पॉजिटिव मरीजों की पहचान की जा चुकी है। इसी स्थिति को देखते हुए आज से 28 जुलाई तक राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है।

घर पर रहें, सुरक्षित रहें

हालात को देखते हुए यह सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है कि लोग अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद लें। लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने पर जहां एक ओर कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है, वहीं पुलिस का कडा पहरा भी है। ऐसे में घर पर ही रहना सबसे ज्यादा बेहतर विकल्प होगा। यदि बाहर निकलना बेहद जरूरी हो तो मास्क लगाकर और पूरी सुरक्षा के साथ बाहर निकलें। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें, साथ ही अपना परिचय पत्र भी साथ रखें। जिन लोगों को आने-जाने की छूट है, उन्हें भी परिचय पत्र साथ में रखना अनिवार्य है। इन आठ दिनों के दौरान अगर किसी को दवाई लेनी हो तो अपने साथ डॉक्टर की लिखी पर्ची साथ में रखें। इसी तरह पंजीयन कार्यालय खुले रहेंगे। यहां आने वालों को ऑनलाइन अपाइन्मेंट दिखाना पड़ेगा। पंजीयन कार्यालय में शाम पांच बजे तक लोग रजिस्ट्री करा सकेंगे।

कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर

लॉकडाउन के दौरान लोग बेवजह घरों से बाहर न निकलें और कहीं भी भीडभाड की स्थिति न बने इसके लिए कुल 1800 पुलिस कर्मियों और अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है। कंट्रोल रूम में स्पेशल कमांड सेंटर स्थापित किया गया है, जहां से पुलिस कर्मी एनाउंस करते हुए लोगों से काेरोना वायरस से बचाव और घरों से न निकलने की अपील कर रहे हैं। शहर की सडकों पर लगे स्पीकर के जरिए यह अपील सुनाई दे रही है।

चेक प्वाइंट पर कार्रवाई

पुलिस विभाग ने शहर के अंदर और बाहर विभिन्न जगहों में चेकिंग पॉइंट सेंटर बनाया है। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्रों का सघन दौरा कर जांच की व्यवस्था की गई है। सभी से यह अपील की गई है कि नो व्हीकल ऑन द रोड की तर्ज पर यथासंभव अपने निजी वाहनों का उपयोग इस दौरान न करें। अपने उपयोग की आवश्यक वस्तुओं की खरीदी शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा में पैदल यात्रा करके करें। इससे यह लाभ होगा कि अपने क्षेत्र में ही सामग्री क्रय करने से दुकानों, बाजारों आदि में अनावश्यक भीड़ नहीं होगी।

पुलिस का फ्लैग मार्च

लॉकडाउन को लेकर पुलिस और प्रशासन ने नगर निगम सीमा के अंदरूनी और बाहरी इलाकों में सुरक्षा को लेकर खासी तैयारी की है। अभी पुलिस का फ्लैग मार्च भी निकलेगा। मंगलवार को एसएसपी और कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी, सीएसपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी की उपस्थिति में बैठक ली और सभी को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी हैं। इसके बाद से पुलिस पूरे शहर में मुस्तैदी के साथ ड्यूटी पर तैनात है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस प्रतिबंधात्मक स्थिति का उल्लंघन करने वालों की शिकायत 100 नंबर पर डॉयल कर अथवा नजदीकी थाना के नंबर पर फोन कर की जा सकती है। उन्होंने आम जनों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव में नियंत्रण के लिए शासन के निर्देशों का पालन करें। अनावश्यक बाहर न निकलें। मास्क का उपयोग करें, कोरोना से बचने के लिए जनता स्वयं जागरूक होकर सावधानी बरते। सामाजिक एवं फिजिकल डिस्टेंससिंग अर्थात 6 फीट की दूरी के नियमों को अपनाएं।

E-Paper