कंडोम को उपयोग न करने से जुड़े सच जानकर रह जायेगे दंग

- in 18+

कंडोम के बिना सेक्स करने के विकल्प का चुनाव करना एक बड़ा मुद्दा है. इस निर्णय से आप बहुत अच्छा भी महसूस कर सकती है, लेकिन अगले ही पल यह निर्णय आपको चिंताजनक स्थिति में भी ला सकता है. कंडोम के बिना यौन संबंध बनाने के जोखिमों के बारे में जितना अधिक आप जानती हैं या जानते हैं, उतना ही आप अपने और अपने साथी के लिए सही विकल्प चुनने में अधिक सक्षम होंगे. वास्तव में, कोई भी निर्णय लेने से पहले ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए. इस लेख के साथ शुरू करते हैं. याद रखे कि अनचाही गर्भावस्था और यौन संपर्क से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए सुरक्षित यौन संबंध ही एकमात्र तरीका है. ओरल गर्भ निरोधक और जन्म नियंत्रण के अन्य रूप यानी, गर्भनिरोधक इंजेक्शन या इंट्रायूटेरिन डिवाइस, केवल गर्भावस्था के खिलाफ सुरक्षा करते हैं. लेकिन एचपीवी, क्लैमिडिया, हर्पीस, एचआईवी, सिफलिस या ऐसे ही अन्य यौन संक्रमण से केवल कंडोम ही आपको अधिक सुरक्षित करते हैं.

यदि आप भी उन कुछ पुरुषों में से हैं जो कंडोम के बिना सेक्स करना पसंद करते हैं तो इस लेख को पड़ना आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि एक महिला का यह जानना कि कंडोम के बिना सेक्स क्यों पसंद करते हैं पुरुष? इस लेख में कंडोम के बिना सेक्स करने के जोखिम या नुकसान के बारे में विस्तार से बताया गया है. उन महिलाओं के लिए भी यहाँ विशेष टिप्स दिए गए हैं जिनके साथी उन पर बिना कंडोम के सेक्स करने का दबाव डालते हैं.

बिना कंडोम सेक्स के जोखिम –  कंडोम का इतना अधिक महत्त्व होने के कुछ अच्छे कारण हैं. वे एसटीआई यानी यौन संपर्क से होने वाले संक्रमण से हमारी सबसे बेहतर सुरक्षा करते हैं. वे किसी भी पल उपयोग करने के लिए तैयार रहते हैं और आपको डॉक्टर के पास जाने की जरुरत भी नहीं है. लेकिन कुछ समय तक डेटिंग के बाद, कई जोड़े एक ऐसे बिंदु तक पहुंचते हैं जब कंडोम के लिए उनका प्यार खत्म हो जाता है. क्या आप और आपके साथी भी कंडोम का उपयोग छोड़ने पर विचार कर रहे हैं? अपने “रेनकोट” के बिना तूफान में प्रवेश करने से पहले कुछ चीजों पर विचार करना आपके लिए बेहतर होगा. यहां कुछ बातें दी गई हैं, जो एक सही निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Loading...

इस बात को अच्छे से समझें कि अधिकांश एसटीआई के बारे में आप किसी व्यक्ति को केवल देख कर पता नहीं कर सकती हैं. एसटीआई बेहद आम हैं – आधे वयस्कों को 25 साल की उम्र में कम से कम एक एसटीआई हो जाती है और कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लगभग हर कोई जो यौन रूप से सक्रिय है वह ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) प्राप्त कर लेता है. परीक्षण ही इसे जानने का निश्चित रूप से एकमात्र तरीका है.

प्रेग्नेंसी – यदि आप गर्भवती होने का खतरा मोल नहीं लेना चाहती हैं तो सही ढंग से उपयोग किए जाने पर इससे सुरक्षा प्रदान करने में कंडोम 98% तक प्रभावी होते हैं. जब तक, एक या दोनों साथी बांझ नहीं हो, चाहे वासेक्टोमी से, चाहे अंडाणु की कमी से तब तक कंडोम का उपयोग करना न छोड़े.

Loading...