वेस्टइंडीज की टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज का निधन,

- in खेल

वेस्टइंडीज की टीम के महान बल्लेबाज एवर्टन वीक्स का निधन हो गया है। एवर्टन 95 साल के थे। एवर्टन वीक्स कैरेबियाई टीम की दमदार टेस्ट बैट्समैन यूनिट का हिस्सा थे, जिसमें क्लाइड वॉलकॉट और फ्रैंक वॉरेल शामिल थे। इन तीनों दिग्गजों को 3 Ws कहा जाता था, क्योंकि तीनों ही खिलाड़ियों के सरनेम में W था। एवर्टन वीक्स का निधन 1 जुलाई 2020 को हुआ है। उनके निधन से वेस्टइंडीज खेमे में शोक की लहर है।

एवर्टन वीक्स का जन्म 26 फरवरी 1925 को हुआ था, जिन्होंने देश के लिए 48 टेस्ट मैच खेले थे। 1948 से 1958 तक करीब 10 साल तक क्रिकेट खेलने वाले वीक्स उस दौर के सफल बल्लेबाजों में शामिल थे। 48 टेस्ट मैचों में उन्होंने 58.61 के औसत से 4455 रन बनाए थे। 58 से ज्यादा के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 4 हजार या इससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में अभी भी एवर्टन वीक्स का नाम 5वें नंबर पर है।

वीक्स को महान तिकड़ी के सबसे महान बल्लेबाज के रूप में आंका गया था, जिसका वह हिस्सा थे और यहां तक कि लगातार टेस्ट पारियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उन्होंने 1948 में इंग्लैंड और भारत के खिलाफ पांच शतक बनाए – आश्चर्यजनक रूप से यह टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला साल था। उनकी अगली टेस्ट पारी में विवाद पैदा हो गया था, क्योंकि वह 90 के लिए विवादास्पद रूप से रन आउट हो गए थे और वे सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए लगातार शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से पहले आउट हो गए।

Loading...

कैरेबियाई टीम के 3 Ws में एवर्टन वीक्स के साथ शामिल Frank Worrell का निधन 1967 में ही महज 42 साल की उम्र में हो गया था, जबकि Clyde Walcott का निधन 2006 में 80 साल की उम्र में हुआ था। एवर्टन वीक्स ने अपना पूरा जीवन बड़े ही सहज तरीके से जीया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज Everton Weekes वर्ल्ड क्रिकेट में उस समय हार्ड हिटिंग के लिए जाने जाते थे।

Loading...