आप जानते हैं वनडे क्रिकेट में हाफसेंचुरी लगाने वाले टॉप 5 क्रिकेटर कौन है

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में अर्धशतक को शतक के बराबर महत्व तो नहीं दिया जाता, मगर फिर भी अर्धशतकों की गिनती तो जरूर की जाती है. क्योंकि हाफ सेंचुरी भी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने में काफी अहम भूमिका अदा करती है. इसी वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए अर्धशतक भी कम महत्वपूर्ण नहीं होता. इस स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं…

 

सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट की दुनिया में लगभग हर रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को ऐसे ही महान बल्लेबाज नहीं माना जाता. वैसे तो क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सचिन ने कमाल कर दिखाया है, तो वहीं वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने हमेशा अपनी टीम का उत्साह बढ़ाया है. नमडो क्रिकेट में सचिन के नाम ही सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है और सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है. आपको बता दें कि सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 96 हाफ सेंचुरी लगाई हैं.

कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)

क्रिकेट की दुनिया में कुमार संगकारा का नाम आज किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं. श्रीलंका (Sri Lanka) के इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने मैदान पर कई बार दर्शकों को अपने प्रदर्शन से हैरान किया. वहीं ओडीआई क्रिकेट में संगकारा ने 93 अर्धशतक लगाए हैं.  संगकारा ने अपने करियर में कुल 404 वनडे मैच खेले जिनमें 93 अर्धशतक के साथ उनके नाम 25 शतक भी दर्ज हैं.

जैक कैलिस 

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम के इस शानदार ऑलराउंडर की बल्लेबाजी की पूरी दुनिया दीवानी हुआ करती थी. उन्होंने क्रिकेट के हर आयाम में अपना जलवा दिखाया. कैलिस ने अपने क्रिकेट करियर में 328 वनडे इंटरनेशल मैचों में 86 हाफ सेंचुरी लगाईं. अर्धशतक के साथ-साथ जैक कैलिस के नाम पर वनडे इंटरनेशनल में 17 सेंचुरी भी दर्ज हैं.

राहुल द्रविड़ 

पूरी दुनिया जिन्हें ‘द वॉल’ के नाम से जानती है, ऐसे राहुल द्रविड़ ने अपने दमदार प्रदर्शन से करोड़ों दिलों पर राज किया है. द्रविड़ ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 83 अर्धशतक लगाए हैं. इसके साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में 12 शतक भी जड़े हैं.

इंजमाम उल हक

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने अपने समय में पाकिस्तान (Pakistan) के लिए काफी शानदार खेल दिखाया.  इंजमाम का नाम पाकिस्तान क्रिकेट टीम के महानतम बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. राहुल द्रविड़ की ही तरह इंजमाम ने भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 83 हाफ सेंचुरी लगाई हैं, जहां द्रविड़ का वनडे में बल्लेबाजी औसत 39.16 रहा तो वहीं इंजमाम का औसत 39.52 का  रहा. इंजमाम ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में 10 सेंचुरी भी लगाई हैं.

E-Paper