टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले पांच बल्लेबाज,

- in खेल

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में से टेस्ट क्रिकेट में टिक पाना सबसे ज्यादा मुश्किल माना जाता है. इस खेल के सबसे लंबे फार्मेट में लाल बॉल से खेल पाना आसान बात नहीं होती. शायद इसी वजह से टेस्ट मैच में क्रिकेटर्स के प्रदर्शन को ही उनकी असली परिक्षा कहा जाता है. जो यहां टिक गया समझो उसका भविष्य भी क्रिकेट में जम गया. टेस्ट क्रिकेट में टिक पाना जितना मुश्किल है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है इस फार्मेट में छक्के लगाना. इसी वजह से आज की इस खास स्टोरी में हम आपको ऐसे बल्लेबाजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट मुकाबलों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं.

ब्रैंडन मैकुलम 

इस लिस्ट में  सबसे पहले नाम आता है न्यूजीलैंड (New Zealand) के पूर्व कैप्टन ब्रैंडन मैकुलम का जिन्होंने अपने करियर में 101 टेस्ट मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने 64.6 की स्ट्राइक रेट और 38.64 की औसत के साथ 6453 रन बनाए. मैकुलम ने अपने टेस्ट करियर में 107 छक्के लगाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है. इन टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 12 शतक के साथ-साथ 31 अर्धशतक भी जड़े हैं.

Loading...

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए कुल 96 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 47.6 की औसत से 5570 रन बनाए हैं. टेस्ट मैचों में गिलक्रिस्ट ने 100 छक्के लगाकर इस लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 17 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं.

क्रिस गेल 

वेस्टइंडीज (West Indies) के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने बेहतरीन टेस्ट करियर में अब तक 103 मैचों में हिस्सा लिया है जिनमें उन्होंने 42.2 की औसत से 7214 रन बनाए हैं. इन टेस्ट मैचों में गेल ने 98 छक्कों के साथ 15 शतक और 37 अर्धशतक भी लगाए हैं.

Loading...