सरकार की स्कीम में लगाये पैसे, हर 6 महीने पर मिलेगा ब्‍याज, होगी कमाई

इस स्कीम को संक्षेप में FRSB 2020 (T) नाम दिया गया है। सरकार ने 7.75 परसेंट टैक्सेबल सेविंग बॉन्ड्स की जगह पर इस स्कीम को पेश किया है, जिसे 28 मई को वापस ले लिया गया था। अब सरकार ने सात साल की अवधि के बॉन्ड की पेशकश की है, जो एक जुलाई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस बॉन्ड में कोई भी भारतीय नागरिक एवं अविभाजित हिन्दू परिवार निवेश कर सकता है। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकता है। इस स्कीम में इंवेस्टमेंट के लिए कोई अधिकतम सीमा सरकार की ओर से तय नहीं की गई है।

इस स्कीम में केवल भारतीय नागरिक एवं हिन्दू अविभाजित परिवार ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के बॉन्ड स्कीम को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्राइवेट सेक्टर बैंकों से खरीदा जा सकता है।

कितना मिलेगा ब्याज

टैक्स और इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन ने बताया कि सरकार ने इस योजना की ब्याज दर को नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट  + 0.35 फीसद से लिंक किया है। इस स्कीम के तहत ब्याज का निर्धारण हर छह माह पर होगा। इस तरह हर साल एक जनवरी और एक जुलाई को इस बॉन्ड पर मिलने वाली ब्याज दर का निर्धारण होगा। अप्रैल-जून तिमाही के लिए सरकार ने एनएससी पर ब्याज की दर 6.80 फीसद तय की है तो इसका मतलब है कि एक जुलाई, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 के बीच बॉन्ड स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.15 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। इस स्कीम के तहत सरकार छह माह पर आपको ब्याज का भुगतान करेगी।

Transcend Consulting के डायरेक्टर (वेल्थ मैनेजमेंट) कार्तिक झावेरी ने इस स्कीम को काफी अच्छा और आकर्षक स्कीम करार दिया। उन्होंने कहा कि इस स्कीम से लोगों के सामने निवेश का एक नया विकल्प उभर कर आया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की ओर से जारी बॉन्ड है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा किए जाने वाला निवेश बिल्कुल सुरक्षित है। दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें निवेश की कोई सीमा तय नहीं की गई है तो आप बड़ी राशि के निवेश के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

जैन ने भी कुछ इसी तरह की बात कही। उन्होंने कहा कि पीपीएफ जैसी योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये से अधिक की राशि का निवेश नहीं किया जा सकता है। विभिन्न अन्य सेविंग स्कीम्स में भी निवेश की सीमा तय है। दूसरी तरफ एफडी पर ब्याज दर काफी नीचे आए हैं, ऐसे में सरकार का यह फ्लोटिंग बॉन्ड स्कीम निवेश के लिहाज से काफी आकर्षक नजर आ रहा है।

E-Paper