लॉकडाउन में रात में प्रतिबंध से निर्माण कार्य हो रहा प्रभावित, लोक निर्माण विभाग ने अधिकारियों ने मांगी अनुमति

लॉकडाउन में दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्य को भले ही छूट दे दी है, लेकिन योजनाओं पर कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। कारण यह है कि रात में काम करने पर प्रतिबंध लगा हुआ है जबकि ढांचागत विकास से संबंधित कई कार्य ठीक तरह से रात में ही संपन्न होते हैं। ऐसे में लोक निर्माण विभाग ने संबंधित योजनाओं को लेकर पुलिस उपायुक्त और जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर रात में काम करने की अनुमति मांगी है। हालांकि अभी तक कहीं से स्वीकृति नहीं मिली है।

लोक निर्माण विभाग ढांचागत विकास की योजनाओं पर कर रहा काम

लोक निर्माण विभाग इस समय ढांचागत विकास की कई योजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें कई कार्य योजना स्थल से मिट्टी की खुदाई करा कर उसे अन्य स्थानों पर ले जाने से भी संबंधित हैं। इसमें अस्पतालों में अतिरिक्त टावरों का निर्माण व सड़क परियोजनाओं से संबंधित कार्य भी शामिल हैं। कई स्थानों के अतिरिक्त टावर बनाने के लिए निर्माण स्थलों पर जमीन की खोदाई होनी है और मिट्टी को दूसरे स्थानों पर ट्रकों के माध्यम से लेकर जाना है। श्रमिक उपलब्ध होने के बाद भी यह कार्य ठप है। वहीं, मथुरा रोड से भैरों मार्ग पर आने के लिए बनने वाले लूप का कार्य भी रुका हुआ है जबकि इस कार्य को अंजाम देने के लिए ट्रक और जेसीबी मशीनें भी उपलब्ध हैं।

अनुमति मिलेगी तभी रफ्तार पकड़ेगा विकास

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि रात में काम करने की अनुमति न मिलने से समस्या खड़ी हो रही है। उन्होंने अनुमति के लिए अधिशासी अभियंताओं के माध्यम से पत्र लिखवाए हैं। इसमें सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली सरकार से भी आग्रह किया गया है। लॉकडाउन के चौथे चरण में दिल्ली में शाम को 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक बगैर आवश्यक कार्य के घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।

E-Paper