MP में कोरोना संकट के खतरनाक रेड जोन को लेकर बनी हुई असमंजस की स्थिति, 50 फीसद जिले संक्रमण की चपेट में

- in मध्यप्रदेश

Coronavirus Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश में कोरोना संकट के खतरनाक रेड जोन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लॉकडाउन के एक महीने बाद भी इंदौर संक्रमण के मामले में अति संवेदनशील बना हुआ है। प्रदेश के सभी 52 जिलों में कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद सरकार ने इंदौर, भोपाल, उज्जैन, खरगोन और होशंगाबाद जिलों को हॉटस्पॉट की सूची में रखा है जबकि 11 जिलों में रेड जोन बना हुआ है। प्रदेश में 50 फीसदी जिलों में स्थिति गंभीर बनी हुई है।

संक्रमण के मामले थमते नहीं दिख रहे हैं। कुल 26 जिले संक्रमित हैं, जिनमें रेड जोन के जिलों की स्थिति चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना संकट के संदर्भ में जो गाइडलाइन जारी की है, उसके अनुसार प्रदेश के कोरोना प्रभावित जिलों में प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन समूह द्वारा व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।

इसके बावजूद देश में मप्र का स्थान पांचवां है। जहां अब तक 2090 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं और 100 से अधिक की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन के एक महीने बाद दुश्वारियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं। शहर और गांवों में लोग अन्य दैनंदिनी परेशानियों से भी जूझ रहे हैं।

संक्रमण बचाव की अनदेखी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं एलान कर चुके हैं कि शहर-गांवों में संक्रमित क्षेत्रों को छोड़कर मोहल्लों में आवश्यक वस्तुओं की सभी दुकानें खुलेंगीं लेकिन कई जिलों में रविवार को इसे लेकर पसोपेश बना रहा। लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुओं दूध-दवा दुकान पर भी लोग शारीरिक दूरी और संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सतर्कता बरतते हुए नहीं दिखे।

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया है कि इनके अलावा कंटेनमेंट क्षेत्रों में भी यह पाबंदी लागू की गई है लेकिन शारीरिक दूरी सुरक्षात्मक उपायों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। प्रत्येक जिले में आपदा प्रबंधन समूह का गठन किया गया है।

Loading...

न 11 जिलों में सर्वाधिक संक्रमण

प्रदेश में रविवार शाम तक संक्रमित लोगों की संख्या 2090 तक जा पहुंची। इनमें इंदौर (1176), भोपाल (409), उज्जैन (106), खरगोन (61), जबलपुर (59), धार (36), खंडवा (36), होशंगाबाद (32), रायसेन (28), बड़वानी (24) और देवास (23) को रेड जोन वाले जिलों में शामिल किया है। यहां मुख्य बाजार, सिनेमाघर, मॉल, जिम, होटल, ब्यूटी पार्लर और सैलून आदि को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।

ये हैं संक्रमण वाले 26 जिले

इंदौर, भोपाल, खरगोन, उज्जैन, धार, खंडवा, जबलपुर, रायसेन, होशंगाबाद, बड़वानी, देवास, मुरैना, विदिशा, रतलाम, मंदसौर, आगर मालवा, शाजापुर, सागर, ग्वालियर, श्योपुर, छिंदवाड़ा, आलीराजपुर, शिवपुरी, टीकमगढ़, बैतूल एवं डिंडोरी। इनमें रेड जोन के 11 और 15 ऑरेंज जोन के जिले हैं। शेष आधा मप्र (26) जिले ग्रीन जोन की श्रेणी में रखे गए हैं क्योंकि वहां अभी कोई मामला दर्ज नहीं हुआ।

Loading...