UP CoronaVirus News Update यूपी में लैब से तेजी से भेजी जा रही जांच रिपोर्ट…

- in उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों व अन्य लोगों ने मुसीबत बढ़ा दी है। यही कारण है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की चाल तेज हो गई है। गुरुवार को सर्वाधिक 359 नए मरीज मिले और इसमें से अकेले 179 प्रवासी श्रमिक हैं। अब तक कोरोना संक्रमित पाए गए कुल 5533 लोगों में से अकेले 1242 प्रवासी श्रमित व कामगार ही हैं। यानी कुल मरीजों का 22.3 फीसद प्रवासी श्रमिक हैं।

शुक्रवार की सुबह संत कबीर नगर में छह, लखनऊ में तीन, शाहजहांपुर में दो, अलीगढ़ में एक और गोरखपुर में चार मरीज मिले। अब कुल मरीजों का आंकड़ा करीब 5550 तक पहुंच गया है। 139 लोगों की मौत हो चुकी है । अब तक मिले कुल मरीजों में से 1242 प्रवासी मजदूर व बाहर से आए अन्य लोग हैं। राहत देने वाली बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने का सिलसिला भी जारी है। अब तक 3210 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं यानी 58 फीसद रोगी ठीक हो चुके हैं। अब एक्टिव केस 1994 ही है।

गोरखपुर में चार नए कोरोना संक्रमित

गोरखपुर में शुक्रवार को चार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। तीन की बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज व एक की निजी पैथोलॉजी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। अब गोरखपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 32 हो गई है, जिसमें तीन की मौत हो चुकी है और तीन लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

बाराबंकी में सर्वाधिक 54 लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव

Loading...

उत्तर प्रदेश में जो नए 359 रोगी मिले, उनमें आगरा व मेरठ में नौ-नौ, कानपुर में पांच, लखनऊ में दो, नोएडा में नौ, सहारनपुर में आठ, गाजियाबाद में नौ, मुरादाबाद में तीन, बस्ती में 16, अलीगढ़ में 12, बुलंदशहर में सात, रामपुर में 11, बाराबंकी में 54, बहराइच में तीन, बिजनौर में चार, प्रयागराज में एक, मथुरा में दो, संभल में दो, गाजीपुर में 12, सिद्धार्थनगर में 12, जौनपुर में 17, अयोध्या में 19, कौशांबी में 12, जालौन में एक, सुलतानपुर में 14, लखीमपुर खीरी में छह, अमरोहा में चार, मुजफ्फरनगर में तीन, पीलीभीत में तीन, अंबेडकरनगर में नौ, अमेठी में पांच, आजमगढ़ में 16, महराजगंज में आठ, देवरिया में पांच, फतेहपुर में सात, गोरखपुर में दो, कन्नौज में दो, श्रावस्ती में छह, मिर्जापुर में एक, फर्रुखाबाद में दो, हरदोई में दो, इटावा में एक, चित्रकूट में तीन, उन्नाव में पांच, शाहजहांपुर में दो, भदोही में दो और हमीरपुर में दो नए रोगी पाए गए हैं।

गुरुवार को ऐसा दिन रहा जब एक ही दिन में 15,647 लोगों की जांच रिपोर्ट लैब से आई। यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस से जिन आठ लोगों की मौत हुई उनमें लखनऊ, फीरोजाबाद, अलीगढ़, प्रतापगढ़, अयोध्या, चित्रकूट, कानपुर और एटा का एक-एक मरीज शामिल है। कानपुर में कोरोना से दसवीं मौत हुई है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ल ने बताया कि गुरुवार दोपहर मृत प्रवासी युवक के नमूने की देर रात आई रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है।

लैब से जांच रिपोर्ट मिलने में आई तेजी

यूपी में लैब से जांच रिपोर्ट तेजी से भेजी जा रही हैं। गुरुवार को 6704 नई जांच और पुरानी लंबित जांचें मिलाकर कुल 15647 लोगों की रिपोर्ट आई। बुधवार तक 191164 लोगों के नमूने जांचे गए थे लेकिन, गुरुवार को यह आंकड़ा 206811 पहुंच गया। इसमें से 199469 की रिपोर्ट निगेटिव आई है और 1827 की रिपोर्ट आना बाकी है। 598175 प्रवासी निगरानी में, 46,142 की हुई जांच यूपी में दूसरे राज्यों से आए श्रमिक और अन्य लोगों में से अब तक 5,98,175 लोगों को चिह्नित किया गया है और यह स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम की निगरानी में हैं। आशा वर्कर व ग्राम और मोहल्ला कमेटी भी इन पर नजर रखे हैं। इन चिह्नित लोगों में अब तक जिन 46142 लोगों की कोरोना के लक्षण या किसी पाजिटिव के संपर्क में आने के संदेह पर कोरोना वायरस की जांच की गई उनमें से 1230 की रिपोर्ट पाजिटिव रही।

Loading...