UK में बाहर से आ रहे प्रवासियों को बगैर राशनकार्ड के दो माह तक मिलेगा सस्ता खाद्यान्न

- in उत्तराखंड

काबीना मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि उत्‍तराखंड में बाहर से आ रहे प्रवासियों को बगैर राशनकार्ड के दो माह तक सस्ता खाद्यान्न मिल सकेगा। राज्य की इस मांग को केंद्रीय खाद्य मंत्री के सामने रखा गया, जिसे उन्‍होंने मान लिया। अब वन नेशन वन कार्ड पर कम अगस्त तक शुरू होगा।

शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र सरकार के साथ खाद्य विभाग की बैठक सचिवालय में हुई। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने उत्तराखंड का पक्ष रखा है। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत योजना, वन नेशन वन कार्ड और प्रवासियों को खाद्यान्न के मामले में राज्य की स्थिति रखी।

मदन कौशिक ने बताया कि उत्‍तराखंड में बाहर से आ रहे प्रवासियों को बगैर राशनकार्ड के दो माह तक सस्ता खाद्यान्न देने की मांग को केंद्रीय खाद्य मंत्री ने मान लिया। अब वन नेशन वन कार्ड पर अगस्त तक काम शुरू होगा। इस बैठक में सचिव खाद्य सुशील कुमार, उप आयुक्त महेंद्र सिंह बिसेन भी मौजूद रहे।

नए राशन कार्ड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया

Loading...

अगर आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो अपने पास के राशन डीलर से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए पूर्ति विभाग दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। राशन डीलर आपके दस्तावेज विभाग के दफ्तर पहुंचाएगा। विभाग सभी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करके राशन कार्ड तैयार करेगा। जिलापूर्ति विभाग ने शारीरिक दूरी का पालन कराने के उद्देश्य से फिलहाल यह व्यवस्था शुरू की है।

लॉकडाउन में ढील मिलने और सीमित कर्मचारियों के साथ सरकारी कार्यालय खुलने के बाद काम भी शुरू हो गया है। जिलापूॢत कार्यालय में राशन कार्ड बनाने का कार्य तो शुरू हो गया है, लेकिन पब्लिक डीलिंग से परहेज किया जा रहा है। ऐसे में आम लोगों की समस्या को देखते हुए राशन कार्ड के नए आवेदकों के लिए व्यवस्था बनाई गई है।

Loading...