पंजाब में कोरोना वायरस COVID-19 से एक मरीज की हुई मौत, कल से सभी बसें-ऑटो बंद…

पंजाब में कोरोना वायरस COVID-19 से एक मरीज की मौत हो गई है। नवांशहर का रहने वाले इस मरीज की कोरोना से मौत की पुष्टि कर दी गई है। वह जालंधर के अस्‍पताल में भर्ती था। इससे राज्‍य में हड़कंप मच गया है। दूसरी ओर, कोराेना के कारण दहशत के मद्देनजर पंजाब सरकार ने वीरवार को बड़े फैसले किए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा देखते हुए पंजाब कैबिनेट की बैठक में राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित करने का फैसला किया। इसके साथ ही सार्वजन‍िक परिवहन भी बंद करने पर विचार किया गया। शुक्रवार रात 12 बजे से पूरे राज्य में सरकारी और निजी बसों व ऑटो का संचालन बंद कर दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ब्रहृम मोहिंदरा का कहना है कि सरकार पंजाब में जल्द लॉकडाउन का फैसला ले सकती है। उधर बटाला में विदेश से लौटे दंपती के COVID-19 से स्रक्रमित होने के लक्षण मिले हैं। उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

राज्‍य सरकार ने राज्य में सभी होटल और रेस्टोरेंट बंद करने के आदेश भी दिए गए हैं। इसके अलावा पंजाब में सभी कमिश्नर, डीसी और एसएसपी को अपना स्टेशन न छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि राज्य में सभी मैरिज पैलेस, जिम, कोचिंग सेंटर, स्कूल और कॉलेज पहले ही बंद किए जा चुके हैं।

जानकारी के अनुसार, नवांशहर के गांव पठलावा के रहने वाले इस व्‍यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखने पर जालंधर के सिविल अस्‍पताल के ट्रामा सेंटर लाया गया था। वहां उसे घर में रहने और सावधानी बरतने की सलाह देकर भेज दिया गया था। वीरवार को उसकी मौत हो गई। इससे गांव और आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि वह हाल में ही इटली से आया था। उसके परिवार वालों को पीजीआइ ले जाने की सूचना है।

मंत्रियों की बैठक में इस बात पर भी फैसला लिया गया कि लोगों को घरों में रहने के लिए तैयार करना होगा। इसके अलावा सचिवों और सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक कामकाज बंद किए जाएंगे। कल से शुरू होने वाली दसवीं की परीक्षा भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

कैबिनेट की बैठक में किए गए फैसले-

1. मैरिज पैलेस, होटल, जिम, कोचिंग सेंटर, स्कूल और कॉलेज बंद।

2. कल से शुरू होने वाली पंजाब बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित।

3. कल से निजी और सरकारी बसों का संचालन बंद होंगी।

4. किसी भी स्थान पर 20 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर रोक।

5. सभी जिलों के डीसी और एसएसपी को स्टेशन न छोड़ने के आदेश।

बटाला में हालैंड से लौटे दंपती में मिले कोरोनो वायरस Covid-19 के लक्षण

उधर, गुरदासपुर जिले के बटाला में वीरवार को एक दंपती में कोरोना वायरस COVID-19 के संक्रमण के लक्षण मिले। उनको अस्‍पताल में दाखिल कराया गया है। यह दंपती हालैंड से लौटा है। पति-पत्‍नी घूूमने तुर्की में भी गया था। दोनों 4 मार्च को बटाला लौटे थे।  वीरवार सुबह करोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर वे अस्‍पताल पहुंचे और दाखिल हुए। इसके बाद उनके रक्‍त के सैंपल लेकर अमृतसर के जीएनडीएच भेजे गए।

इटली से आया कोरोनो मरीज का टेस्‍ट फिर आया पॉजिटिव

अमृतसर के अस्‍पताल में दाखिल होशियारपुर निवासी कोरोना पॉजिटिव मरीज अब भी संक्रमण मुक्त नहीं हो पाया है। मेडिकल कॉलेज स्थित इनफ्लुएंजा लैब से मरीज का सैंपल दोबारा टेस्ट किया गया। इसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह व्‍यक्ति इसी माह इटली से अपने बेटे और मां के साथ अमृतसर आया था। एयरपोर्ट से ही उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया गया था।

लखनपुर बॉर्डर पर बसें रोकी

पठानकोट में लखनपुर बार्डर पर जम्‍मू-कश्‍मीर की ओर से आ रहे यात्रियों की जांच करते चिकित्‍साकर्मी।

पठानकोट से खबर आ रही है कि लखनपुर बॉर्डर पर जम्मू-कश्मीर ने बाहरी राज्यों की बसों के दाखिल होने पर रोक लगा दी है| सवारियों को वाहनों से उतरकर जांच के बाद आगे भेजा जा रहा है| लोग पुल से पैदल चलकर लखनपुर में बस सेवा ले रहे हैं| पंजाब रोडवेज सहित अन्य राज्यों की रोडवेज बसों के साथ-साथ प्राइवेट बसों का संचालन इससे प्रभावित हुआ है।

श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग

उधर, अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग हाे रही है। सेहत विभाग, एसजीपीसी, श्री गुरु राम दास मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की टीमों को श्री हरिमंदिर साहिब के प्रवेश द्वार के पास बने गोल्डन प्लाजा पर तैनात कर दिया गया है। इमरजेंसी एंबुलेंस भी तैनात कर दी गई है।

एक हफ्ते में 25 हजार यात्री आएंगे

अगले सात दिनों में अमृतसर एयरपोर्ट पर 25 हजार यात्रियों के पहुंचने की संभावना है। ये यात्री जापान, स्पेन, फ्रांस, ईरान, चीन, दुबई, ओमान, यूएई से आ रहे हैं। इतनी संख्या में यात्री के आने की खबर से स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं।

किस दिन कितने यात्रियों के पहुंचने की संभावना

19 मार्च- 387

20 मार्च- 361

21 मार्च- 300

22 मार्च- 268

23 मार्च- 241

24 मार्च- 249

25 मार्च- 249

एयर इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानें रद कीं

एयर इंडिया ने श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों को रद कर दिया है। एसजीआरडी एयरपोर्ट से बर्मिंघम, लंदन, दिल्ली-अमृतसर और अमृतसर-मुंबई-नांदेड़ फ्लाइट 18 मार्च से एक अप्रैल 2020 तक तक रद रहेगी। अमृतसर-बर्मिंघम की फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, वीरवार और शनिवार को अमृतसर से उड़ान भरती है, जबकि अन्य दिनों में यह फ्लाइट दिल्ली से उड़ान भरती है। इसी तरह एयर इंडिया की अमृतसर-लंदन फ्लाइट भी सप्ताह में तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को एसजीआरडी एयरपोर्ट से उड़ान भरती है।

दुबई के रास्ते पाक गए 35 क्रिकेट खिलाड़ी जांच के बाद भारत पहुंचे

दुबई के रास्ते पाकिस्तान में क्रिकेट लीग खेलने गए 35 खिलाड़ी बुधवार देर शाम वाघा-अटारी सीमा के रास्ते भारत पहुंचे। इससे पहले इनकी जांच की गई। पहले बीएसएफ के अधिकारियों ने उन्हें अटारी के रास्ते भारत आने से रोक दिया, लेकिन गृह मंत्रालय से बात करने के बाद प्रवेश की इजाजत दी गई। इससे पहले पाकिस्तान की ओर से 50 भारतीय लौटे, जबकि भारत में फंसे 60 पाक नागरिक अटारी सीमा पार कर अपने वतन चले गए।

35 खिलाडिय़ों का ग्रुप पाक में होने वाली क्रिकेट मैच लीग में हिस्सा लेने के लिए 18 फरवरी को दुबई के रास्ते पाकिस्तान गया था। पाक में तेजी से फैले कोरोना वायरस के चलते लीग मैच कैंसिल कर दिया गया। इसके बाद भारत के खिलाडिय़ों को वाघा के रास्ते भारत भेजने का फैसला किया। मेडिकल अफसरों ने सभी की स्क्रीनिंग करने के बाद उन्हें भारत में प्रवेश दिया।

फिरोजपुर डिवीजन की आठ ट्रेनें रद

फिरोजपुर: रेल मंत्रालय ने लोगों से अनावश्यक यात्रा कम करने की अपील की है। इसके साथ ही फिरोजपुर डिवीजन की चार रेगुलर व चार स्पेशल ट्रेनों को रद कर दिया है। यात्रियों व रेल कर्मियों को अधिक साफ-सफाई रखने व रेलवे स्टेशनों में अनावश्यक भीड़ न जुटाने को कहा गया। फिरोजपुर डिवीजन ने दिल्ली सराय रोहिल्ला और पठानकोट के बीच दौडऩे वाली (14035/14036) ट्रेन को 18 से 30 मार्च तक रद किया है। नई दिल्ली-फिरोजपुर कैंट (12047/12048) ट्रेन भी 21 से 28 मार्च तक रद रहेगी। जबलपुर-अटारी (01709/01710) ट्रेन को भी 22 से 29 मार्च और जबलपुर अटारी के बीच दौडऩे वाली दूसरी ट्रेन (01707/01708) को 25 मार्च से एक अप्रैल तक रद किया गया है।

E-Paper