स्वास्थ्य विभाग से मिली ये जानकारी, अब तक कुल 89 लोगों के हुई सैंपल की जांच…

प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को 10 सैंपल की जांच की गई। सभी निगेटिव मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में अब तक कुल 89 लोगों के सैंपल की जांच हुई है। इसमें से 77 निगेटिव मिले, सात सैंपल उपयुक्त नहीं पाए गए। वहीं पांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग ने 63 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा हुआ है, जबकि 26 के सर्वेलेंस पूर्ण हो चुके हैें।

इधर स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने जगदलपुर, रायगढ़, रायपुर में कोरोना वायरस की जांच के लिए लैब स्थापित करने के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा है। इसके साथ ही मेडिसिन और एनेस्थीसिया विशेषज्ञों को चिन्हिंत कर वेंटिलेटर के उपयोग पर मेडिकल स्टाफ के लिए विशेष प्रशिक्षण करने को कहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी जनजागरूकता लाने की बात कही गई है।

एयरपोर्ट, अस्पताल और अन्य जगहों में बेहतर इंतजाम की स्वास्थ्य सचिव से समीक्षा करते हुए अधिकारियों से सतत निगरानी के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 70 स्वास्थ्य कर्मियों को माना में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के आने पर सावधानी के साथ ही इलाज करने का प्रशिक्षण दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माना में 60 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड के साथ ही छह वेंटिलेटर्स की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

विदेश से आने वालों को रखेंगे निमोरा में

कोरोना वायरस के संक्रमण से खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निमोरा और नया रायपुर में विदेश से आने वाले व्यक्तियों को रखने की व्यवस्था की गई है। इसमें उनके लिए इलाज के साथ ही निशुल्क आवास और भोजन की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सतर्कता बरतते हुए विदेश से यात्रा कर पहुंचने वाले लोगों को सीधे इन स्थानों पर ही रखा जाएगा।

E-Paper