गरीबों को 10 रुपए में भरपेट भोजन कराया जाएगा: महाराष्ट्र सरकार

- in बड़ी खबर

महाराष्ट्र सरकार शिव भोजन योजना के तहत गरीबों को बेहद सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराने जा रही है। सरकार ने तय किया है कि गरीबों को 10 रुपए में भरपेट भोजन कराया जाएगा।

सरकार का दावा है कि बाजार में जिस थाली की कीमत 50 रुपए है उसे गरीबों को 10 रुपए में उपलब्ध कराया जाएगा। शुक्रवार को महाराष्ट्र विधान परिषद ने इसकी जानकारी दी।

बता दें कि शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास अगाड़ी सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शिव भोजन योजना लागू की है। इसमें गरीब लोगों को 10 रुपए में सस्ता भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

Loading...

सरकार का दावा है कि गरीबों को 10 रुपए में जो थाली उपलब्ध कराई जा रही है शहरी क्षेत्र में उसकी वास्तविक कीमत 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 35 रुपए पड़ेगी। इस योजना को लाने का मकसद हर व्यक्ति तक भोजन पहुंचाना है।

भाजपा नेता निरंजन दवखरे के एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री छगन भुजबल ने कहा ‘थाली की कीमत 10 रुपए रखी गई है लेकिन इसकी असली कीमत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्रमश: 50 रुपए और 35 रुपए है।’

भुजबल ने कहा कि थाली की वास्तविक कीमत और होने वाली कमाई के बीच के अंतर को राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी देकर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम पूरे राज्य में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सेंटर्स बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

Loading...