जानिए मास्टरबेशन के कितनी देर बाद निकलता है वीर्य, क्या है इसका कारण

आज के समय में हर किसी में मन में इस बात को लेकर सवाल उठता है कि सेक्स और मास्टरबेट के बारें में होता है वहीं हर कोई आज भी इस बात को जानने के लिए बेताव रहते है. वहीं आज हम आपको इसी बारें में कुछ ख़ास बातें बाटेंगे कि मास्टरबेट करने पर स्पर्म देरी से बाहर निकलता है, क्या यह नैचरल है? अगर नहीं तो मुझे क्या करना चाहिए?

जिस तरह से गाड़ी समय के साथ रफ्तार पकड़ती है, उसी तरह प्राइवेट पार्ट की उत्तेजना भी आहिस्ता-आहिस्ता ही आती है. जब उत्तेजना अपने चरम पर पहुंचती है तब स्पर्म एकदम झटके से न निकलकर आहिस्ता-आहिस्ता ही बाहर आता है. ध्यान रहे कि स्पर्म निकलने की रफ्तार से आनंद में कभी कोई कमी नहीं आती क्योंकि आनंद की अनुभूति दो कान के बीच (दिमाग) में होती है, दो पांवों के बीच नहीं. इसलिए चिंता न करें, यह नैचरल है.

यह मुमकिन है कि कुछ लोगों में क्लाईमैक्स के फौरन बाद स्पर्म न निकले. इसकी वजह यह है कि कभी-कभी यूरेथ्रा (जिस रास्ते से यूरिन बाहर निकलता है) में किसी वजह से गड्ढा हो जाता है. ऐसे में स्पर्म बाहर निकलने से पहले उस गड्ढे में जमा हो जाता है, फिर धीरे-धीरे बाहर निकलता है. यूरेथ्रा में इस तरह के गड्ढे अमूमन चोट लगने या ऑपरेशन आदि की वजह से बनते हैं. इसमें भी चिंता की कोई बात नहीं है.

E-Paper