स्वास्थ्य विभाग: कोरोना वायरस के संक्रमण से सिक्किम पूरी तरह मुक्त

 सिक्किम कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह मुक्त है। लेकिन विदेशी-घरेलू पर्यटकों व अन्य स्थानों से वापस लौटने वाले राज्यवासियों का स्क्रिनिंग राज्य के हरेक प्रवेश द्वारों पर अति सतर्कता के साथ किया जा रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सचिव डा. पी भूटिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रमुख प्रवेश द्वारों में पूर्वी सिक्किम के रेसी (रिनाक), रंगपो व दक्षिण सिक्किम के मल्ली तथा पश्चिम सिक्किम के नया बाजार रामबांग चेक पोस्ट में स्वास्थ्य कर्मियों को स्क्रिनिंग के लिए तैनात किया गया है। सिक्किम को नेपाल से जोड़ने वाले सीमा चीवा भंज्यांग में भी स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को तैनात किया गया है।

सीमापार के दौरान लोगों पर निगरानी तथा जांच के व्यवस्था नेपाल सीमा पर हो रही है। संदेह होने पर त्वरित संबंधित अस्पतालों में पहुंचाया जाता है। गंगटोक व जिला अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए अलग से एम्बुलेंस का व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने इसके अतिरिक्त टोल फ्री हेल्पलाइन भी चालू रखने तथा जिसका नंबर 104 होने की जानकारी दी।

उन्होंने संदेह होने वैसे व्यक्तियों का रक्त जांच के लिए कोलकाता कैरियर के माध्यम से पहुंचाने तथा 48 घंटों में वहां पहुंचने तथा 5 घंटे में रिपोर्ट इमेल के जरिए प्राप्त होने की व्यवस्था का जानकारी दिया। उन्होंने सिक्किम से चीन में अध्ययन के लिए पांच विद्यार्थियों जाने तथा वे 5 जनवरी से पहले ही वापस राज्य लौटने की जानकारी दिया। उन्होंने उक्त विद्यार्थियों में अभी तक कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखने तथा सभी संक्रमण मुक्त है।

कोरोना वायरस को लेकर सीमावर्ती नागरिकों को एसडीओ ने किया जागरूक

मिरिक महकमा क्षेत्र में कोरोना वायरस के प्रति सीमावर्ती नागरिकों को जागरूक कराने के लिये महकमा शासक अश्विनी कुमार राय ने ठोस पहल किया है। महकमा के नेपाल से सटे गांव खर्बनी में महकमा शासक और अन्य लाइन विभाग के अधिकारियों ने आम लोगों से बातचीत की। इसके साथ इस समय नेपाल आनेजाने मे एतियात बरतने का आग्रह किया गया।

कोरोना वायरस के प्रति आम नागरिकों को जागरुक कराने की आवश्यकता बोध करे हुए महकमा अधिकारी सीमावर्ती गांव के नागरिकों को जागरूक करने का दायित्व उठाया है। उन्होंने कहा कि खर्बनी गांव के बाद अब ओकेटी, सिस्ने आदि सीमावर्ती गाव के लोगों को सचेत किया जाएगा। जागरूक रहना सबसे उत्तम उपाय बताते हुये महकमा शासक अश्विनी कुमार ने कहा कि यह वायरस कैसे फैल रहा है और कैसे बचा जा सके। इसके लिये स्वस्थ्य विभाग अपना काम कर रहा है। साथ ही कुछ समय के लिए सीमावर्ती गांव के लोगों को नेपाल की ओर नहीं जाने एवं इस प्रकार के संक्रमण से बचने की सलाह दी है।

E-Paper