विराट कोहली बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान, महारिकॉर्ड में पीछे छूटे धौनी

- in खेल
Loading...

भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा भरोसेमंद बल्लेबाज विराट कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी टीम के लिए बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ दिया है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 89वां रन बनाते ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली के बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11208 रन हो गए हैं, जबकि उनके बाद महेंद्र सिंह धौनी का नाम आता है, जिन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 11207 रन बनाए हैं।

इस मैच में विराट कोहली 91 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 89 रन की पारी खेली। इस दौरान विराट का स्ट्राइकरेट 97.80 का रहा। जोश हेजलवुड की गेंद पर कोहली क्लीन बोल्ड हो गए, लेकिन इससे पहले उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो चुका था। विराट कोहली भारतीय टीम के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। विराट और धौनी के बाद तीसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं, लेकिन वे इन दोनों से काफी पीछे हैं।

भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन

11208 रन – विराट कोहली

11207 रन – एमएस धौनी

8095 रन – मोहम्मद अजहरुद्दीन

7643 रन – सौरव गांगुली

आपको बता दें, इसी सीरीज में विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे तेज वनडे क्रिकेट में 5 हजार रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स, रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धौनी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है। विराट कोहली ने महज 88 पारियों में ये कमाल कर दिखाया है, जो कि किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं है।

Loading...