इंटरनेट की लत छात्रों को दे रही अकेलापन, पढ़ाई में हो रहे कमजोर: स्टडी

आजकल पढ़ाई कितनी जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं। जहां एक तरफ तकनीक ने पढ़ाई को बेहतर बनाने में मदद की है। वहीं दूसरी तरफ, तकनीक का ही बच्चों को पढ़ाई से दूर करने में भी बड़ा हाथ है। ऐसा हम नहीं बल्कि एक स्टडी में सामने आया है। एक स्टडी में बताया गया है कि हद से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल करने वाले छाक्ष लपढ़ाई के प्रति कम रुचि दिखा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि स्टडी में आगे क्या कहा गया है।

यूके की स्वानसी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के दौरान कहा है कि अगर बच्चे हद से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी रुचि पढ़ाई में कम होने लगती है। इससे संबंधित एक टेस्ट भी किया गया है जिसमें पता चला है कि बच्चे बेचैन भी हो जाते हैं। साथ ही स्टडी में छात्रों के डिजिटल तकनीक के इस्तेमाल करने के पैटर्न, उनकी चिंता, अकेलेपन समेत कई बातों का आंकलन किया गया है।

जनरल ऑफ कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग नाम से इस शोध को 285 छात्रों पर किया है। ये सभी छात्र हेल्थ से जुड़े एक डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर रहे थे। शोध में पाया गया है कि जिन छात्रों को इंटरनेट की लत पड़ जाती है उनके लिए पढ़ाई करना बेहद कठिन हो जाता है। यही नहीं, परीक्षा आने पर बच्चे बेहद बेचैन भी होने लगते हैं।

रिसर्चर्स ने बताया कि करीब 25 फीसद छात्र एक दिन में 4 घंटे ऑनलाइन रहते हैं। बाकी के छात्र 1 से 3 घंटे तक का समय ऑनलाइन बिताते हैं। इंटरनेट पर 40 फीसद छात्र सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर समय गुजारते हैं वहीं, 30 फीसद छात्र जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर जाते हैं। इंटरनेट की लत को बढ़ता देख छात्र अकेलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं।

E-Paper