अमरूद के पत्तो से चमकाए त्वचा और बाल…

Loading...

1. बालो के लिए इसकी पत्‍तियों में भी बहुत सारा पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।अमरूदों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । यह बालों को दोमुंहा होने से बचाता है । अमरूद, आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है , जो बालों की सेहत के लिए एक महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट है।

2. बालो की देखभाल अमरुद के पत्ते बालों का झड़ना रोकने तथा नए बाल उगाने के लिए जाने जाते हैं। अमरुद के पत्तों की मदद से तैयार एक काढ़ा या पैक सिर पर लगाया जा सकता है।

3. मुहाँसो को दूर करने मे अमरुद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल तथा जलनरोधी गुण होते हैं, जिसकी मदद से ये त्वचा के संक्रमणों जैसे मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता रखते हैं। यह त्वचा के सामान्य संक्रमणों और एलर्जी (allergy) का इलाज भी प्रभावी रूप से करते हैं।

4. बढ़ती उम्र के निशान छिपाने मे मुक्त रैडिकल अणुओं की मात्रा में वृद्धि उम्र के बढ़ने और झुर्रियों के कारण है। ये एंटीऑक्सीडेंट की सहायता से कम किये जा सकते हैं जो अमरूद की पत्तियों में एक गुण है। पर्याप्त पानी में अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और अपने चेहरे पर त्वचा में कसाव और रंगत और बनावट में वृद्धि पाने के लिये इसे लगा लें।

Loading...