पेट में कब्ज की तकलीफ को दूर करेगी ये घरेलू चीज़े…

Loading...

पेट की समस्या एक ऐसी समस्या है जिससे हर किसी को परेशानी रहती है। पर हमारी भागदौड़ भरी जीवन में गैस बनने से लेकर पेट फूलने और कब्ज होने की परेशानी बेहद आम हो गई है। हर बार डॉक्टर के पास जाने, इलाज और दवाओं पर पैसे खर्च करने से एक तरफ हमारा बजट बिगड़ जाता है, दूसरी तरफ मानसिक परेशानी भी बढ़ जाती है। परन्तु यदि आप कुछ सावधानियां कर लें और अपने घर के किचन में रखी दो चीजों का हर सुबह उपयोग कर लें तो आपकी पेट की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।

 


यदि आप हर सुबह जीरे और अजवाइन का पानी पीते हैं तो आपकी एसिडिटी और कब्ज की परेशानी जड़ से खत्म हो सकती है। यही ही वजह है कि जीरे और अजवाइन के पानी को पेट के लिए ‘जादुई पानी’ भी कहा जा सकता है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। इस ‘जादुई पानी’ की खूबी है कि इसे आप अपने घर में बेहद आसानी से बना भी सकते हैं।

इस तरह अजवाइन और जीरे का पानी बनाना है…
आप एक लोटा पानी लें। इसमें दो चम्मच जीरा और दो चम्मच अजवाइन मिला लें। इसके बाद, इस पानी को पूरी रात छोड़ दें और सुबह उठते साथ ही पी लें। आप इस पेय को गर्म पानी के साथ चाय के तौर पर भी ले सकते हैं। अगर आप जीरे और अजवाइन के इस पानी का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें नींबू या अदरक मिला लें। जीरे और अजवाइन के इस पानी को पीने  से आपको पेट की तमाम बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। आर्युवेद में भी जीरे और अजवाइन के कई औषधीय गुण बताए गए हैं। पेट की समस्याओं के साथ ही इस जादुई पानी से आप अपना वजन भी कम सकते हैं।

Loading...