स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, पीछे छोड़ा सौरव गांगुली और विराट कोहली को

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक ओपनर स्मृति मंधाना ने वेस्टइंडीज में खेलते हुए इतिहास रचा है। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2 हजार रन पूरा करने वाली भारतीय महिला बन गई है। इस मामले में वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी आगे निकल गई हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में मंधाना ने धमाकेदार अर्धशतक जमाया। इस मैच में उन्होंने टीम इंडिया के जीत की नींव रखी और साथ ही वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाली भारतीय महिला भी बनीं। भारत ने मंधाना के 63 गेंद पर खेली गई 74 रन की शानदार पारी के दम पर तीसरे वनडे में 6 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर भारतीय टीम का 2-1 से कब्जा हो गया।

मंधाना ने रचा इतिहास

भारत की तरफ से स्मृति मंधाना वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाली दूसरी भारतीय क्रिकेटर बन गई हैं। 23 साल की मंधाना ने महज 51 पारियों में अपने दो हजार रन पूरे किए। भारत की तरफ से सबसे तेज दो हजार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के नाम है। उन्होंने 48 पारियों में यह कमाल किया था। वहीं विराट कोहली इस मामले में दो पारी पीछे रहे। उन्होंने अपने 2 हजार वनडे रन 53 पारियों में बनाए थे। सबसे तेज 2 हजार रन पूरा करने का वनडे रिकॉर्ड पूर्व साउथ अफ्रीका बल्लेबाज हाशिम अमला (40 पारी) के नाम है। महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) और मेग लेनिंग (Meg Lanning) इस मामले में सबसे आगे हैं। बेंलिडा ने 41 जबकि लेनिंग ने 45 पारियों में यह कारमाना किया है।

भारत ने जीती वनडे सीरीज

दो मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने पहले मैच में पिछड़ने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में जीत हासिल कर बराबरी की थी। तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 195 रन का लक्ष्य रखा था। भारत ने महज 4 विकेट के नुकसान पर 42.1 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

E-Paper